Shardiya Navratri 2023: ज्योतिष के अनुसार, शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर, 2023 से शुरू होने जा रहे हैं. इस दौरान मां शक्ति दुर्गा के नौ अवतारों की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही है. नवरात्रि के दिनों में भक्त मां दुर्गा की कृपा को पाने के लिए और उन्हें खुश करने के लिए कई उपायों को अपनाते हैं. ऐसे में नवरात्रि के दौरान पान के पत्तों के खास उपायों को अपना सकते हैं. नवरात्रि के दिनों में ये उपाय काफी असरदार माना जाता है तो चलिए जानते हैं पान के पत्तों से संबंधित उपायों के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए


नवरात्रि के शुरु होने के साथ से 5 दिनों तक रोज मां दुर्गा को एक पान का पत्ता चढ़ाएं और इसें चढ़ाने से पहले इसमें मां दुर्गा का बीज मंत्र "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे या फिर अकेले ‘ ह्रीं’" लिख दें. इसके बाद इस पान के पत्तों को मां दुर्गा के चरणों में चढ़ा दें. इसके बाद नवमी को इन सभी पत्तों को एक लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें.


ये भी पढ़ें- Diya Lighting Tips: दीपक जलाते हुए ना करें ये गलतियां, वरना... द्वार से लौट जाएगी लक्ष्मी


सफलता पाने के उपाय


अक्सर नौकरी या फिर कार्यक्षेत्र में कोई न कोई परेशानी चलती ही रहती है और व्यापार में भी लगातार घाटा हो रहा है तो नवरात्रि में शाम के वक्त रोजाना मां को पान का बीड़ा चढ़ाएं. ऐसा करने से आपको बड़ा लाभ मिलेगा.


नकारात्मक ऊर्जा रहती है दूर


घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए इस नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा को पान के पत्ते में थोड़ा सा केसर रखकर उन्हें अर्पित करें. इसके बाद मां दुर्गा स्तोत्र और दुर्गा नामावली का पाठ करें. इस उपायों को करने से घर से सकारात्मक ऊर्जा का अवगन होगा.


ये भी पढ़ें- Diwali Vastu Tips: दिवाली से पहले घर में इन 7 मूर्तियों की करें स्थापना, धनतेरस पर पैसों से भर जाएगी तिजोरी


सफलता पाने के लिए


ज्योतिष के अनुसार, अगर आप हर क्षेत्र में बड़ी सफलता पाना चाहते हैं तो एक पान का पत्ता लेकर उसके दोनों तरफ सरसों का तेल लगा लें. इस पत्ते को मां दुर्गा को अर्पित कर दें और जब आप सोने जा रहे हैं तो इस पत्ते को अपने सिरहाने रख दें. इसके बाद दूसरे दिन इस पत्ते को मां दुर्गा के मंदिर में छिपा कर रख दें.