Tulsi Benefits: हिंदू धर्म में पेड़ पौधों को खास दर्जा दिया गया है, उनकी पूजा की जाती है. यहां हर घर में पौधों जरूर लहर जाते है, जिनकी रोजाना पूजा की जाती है. इसी कड़ी में रोजाना हर घर में सुबह तुलसी की पूजा की जाती है, और सूर्योदय होने पर जल चढ़ाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि रोजाना सुबह जल्दी उठकर तुलसी को पानी जरूर देना चाहिए, क्योंकि तुलसी में माता लक्ष्मी का वास होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पवित्र, शुभ और मंगलकारी पौधा होता है तुलसी 
वहीं तुलसी को कई गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का बस होने से उसे पवित्र, शुभ और मंगलकारी पौधा माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. इसलिए रोजना सुबह स्नान करने के बाद तुलसी में जल जरूर देना चाहिए. 


तुलसी में पानी देने से बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा 
ऐसी मान्यता है की तुलसी की पूजा करने से जीवन में आने वाली कठिनाईयां और परेशानियां दूर होती है, मन को शांति मिलती है और साथ ही घर में धन का लाभ होता है. 


ये भी पढ़ें: Astro Tips: इस दिन किन्नर से मिला एक का सिक्का बदल देगा आपकी किस्मत, हो जाएंगे मालामाल


तुलसी में जल चढ़ाने के यह हैं खास लाभ (Watering Tulsi Benefits)
- तुलसी को रोजाना जल अर्पित करने से मन को शांति मिलती है
- घर में पोजिटीविटी ऊर्जा का संचार होता है.
- मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और आर्थिक संकटों से मुक्ति मिलती है.
- जीवन में परेशानियां दूर होती हैं.
- तुलसी को चंदन जरूर लगाएं, इससे मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का साथ मिलता है.
- तुलसी में देसी घी का दीया जरूर जलाएं.


ॐ का जाप जरूर करें
जैसा की आपको बताया कि तुलसी में मां लक्ष्मी वीराजमान होती हैं और तुलसी भगवान विष्णु को अति प्रिय होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए मां लक्ष्मी और श्रीहरि की पूजा करते समय हमेशा तुलसी का उपयोग करना चाहिए. साथ ही पूजा करते समय और तुलसी में जल अर्पित करते समय ॐ का जाप जरूर करना चाहिए.