Vaishakh Purnima 2023: बैशाख पूर्णिमा पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन उपायों से होगी धन की बरसात
Advertisement

Vaishakh Purnima 2023: बैशाख पूर्णिमा पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन उपायों से होगी धन की बरसात

Vaishakh Purnima 2023 Totke: 5 मई यानी की आज बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. इस साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है, जिसकी वजह से इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा. 

Vaishakh Purnima 2023: बैशाख पूर्णिमा पर बन रहा दुर्लभ संयोग, इन उपायों से होगी धन की बरसात

Vaishakh Purnima 2023 Upay: वैशाख महीने की पूर्णिमा को बुद्ध जयंती या बुद्ध पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु के 9वें  अवतार बुद्ध प्रकट हुए थे. इस साल 5 मई यानी की आज बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. इस साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है, जिसकी वजह से इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाएगा. आज के दिन किए गए दान-पुण्य का विशेष फल प्राप्त होगा.

वैशाख पूर्णिमा की तिथि (Vaishakh Purnima Date)
वैशाख पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 4 मई को रात 11 बजकर 44 मिनट पर होगी और समापन 5 मई को रात 11 बजकर 30 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा 5 मई को मनाई जाएगी.

वैशाख पूर्णिमा पर स्‍नान-पूजा का शुभ मुहूर्त
वैशाख पूर्णिमा पर स्‍नान का शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा और 4 बजकर 55 मिनट तक रहेगा.  
चांद को अर्घ्य देने का समय - शाम 06 बजकर 45 मिनट पर

वैशाख पूर्णिमा का महत्व (Vaishakh Purnima Mahatava)
पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहते हैं, जिसकी वजह से इसदिन चंद्रमा को अर्घ्य देने से कई लाभ प्राप्त होते हैं. वहीं पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने और सत्यनारायण भगवान की कथा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शास्त्रों के अनुसार वैशाख महीना भगवान विष्णु को अत्याधिक प्रिय है, जो भी भक्त सच्चे मन से इस महीने में भगवान विष्णु की अराधना करते हैं उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.  

वैशाख पूर्णिमा उपाय (Vaishakh Purnima Upay)

निरोगी रहने के लिए
वैशाख पूर्णिमा की रात को औषधियों को चंद्रमा की रोशनी में रखना चाहिे, ऐसी मान्यता है कि अगले दिन इन औषधियों के सेवन से व्यक्ति को बीमारियों से राहत मिलती है और वह निरोगी रहता है. 

धन की प्राप्ति के लिए 
घर के मंदिर में मां लक्ष्मी, श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल और दक्षिणवर्ती शंख की पूजा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहती. 

घर की सुख-शांति के लिए
घर में सुख-शांति के लिए वैशाख पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की कथा करें, इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

चंद्र ग्रहण का समय
05 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है, चंद्र ग्रहण रात 8 बजकर 44 मिनट से शुरू होगा और रात 1 बजकर 2 मिनट पर समाप्त होगा. ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 15 मिनट रहेगी. 

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news