Nuh News: नूंह जिले के शूरवीरों के गांव संगेल में ज़ी मीडिया ने दीपावली के त्योहार पर एक ऐसे परिवार से खास बातचीत की जिनकी तीसरी पीढ़ी इस समय देश की सेवा कर रही है. दीपावली जैसे बड़े त्योहार के समय घर का सदस्य दूर हो तो परिवार के अन्य लोग दीपावली कैसे मानते हैं और जो बेटा बॉर्डर पर देश की रक्षा कर रहा है, उसको कितनी याद परिवार को आती है. इसी को लेकर नूंह जिले के शूरवीरों के गांव संगेल में खास बातचीत की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिवार के सदस्य सूबेदार मेजर संजय सिंह ने बताया कि वह 3 महीने पहले ही सेना से रिटायर्ड हुए हैं. उन्होंने कहा कि उनके बड़े भाई 2 साल पहले सेना से रिटायर्ड हुए थें. उनके पिता 1962 के युद्ध में शामिल थे. उन्होंने कहा कि अभी हमारी तीसरी पीढ़ी देश की सेवा कर रही है. सूबेदार संजय सिंह ने बताया उनके बड़े भाई का बेटा अभी लेह-लद्दाख में बॉर्डर पर तैनात है. दीपावली पर पूरा परिवार एक साथ त्योहार मनाएगा पर घर का एक बच्चा बॉर्डर पर है. यह कोई पहली बार नहीं हुआ है.


ये भी पढ़ें: Dhanteras: क्या है धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त, कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर से जानें


उन्होंने बताया कि जब हम दोनों भाई सेना में थे तो 10 से 15 साल तक कोई मुलाकात नहीं होती थी. घर के अन्य सदस्य खुशी के साथ दीपावली का त्योहर मानते थे. घर के बड़े बेटे कैप्टन राज सिंह ने बताया कि वह 30 वर्ष देश की सेना के लिए समय दिया था. अब बेटा देश की सेवा में लेह लद्दाख में बॉर्डर पर तैनात है. उन्होंने कहा कि जब सेना में भर्ती होने के लिए जाते हैं तो वहां पर एक परिवार और मिलता है. जो हमारे गांव में परिवार होता है, वह दूसरे नंबर पर होता है. सेना का घर और परिवार पहला होता है. 


उन्होंने बताया कि सेना में हर त्योहार पर छुट्टी नहीं मिलती है. जब त्योहार पर छुट्टी नहीं मिलती है तो घर की बहुत याद आती है, लेकिन सबसे बड़ी खुशी तब होती थी की हम सबसे बड़े परिवार के साथ दीपावली का त्योहार मानते थे. परिवार के अन्य सदस्यों का कहना है कि दीपावली बड़ा त्योहार है. घर के सभी सदस्य एक साथ त्योहार मानते तो काफी खुशी होती, लेकिन हमें खुशी इस बात की भी ज्यादा है कि बेटा बॉर्डर पर तैनात है. हम यहां पर खुशी-खुशी दीपावली का त्योहार मना रहे हैं, इससे बड़ी खुशी कोई नहीं है.  


INPUT: ANIL MOHANIA


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!