Dhanteras Muhurat: क्या है धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त, कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर से जानें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2490890

Dhanteras Muhurat: क्या है धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त, कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर से जानें

Dhanteras Muhurat: दिल्ली में धनतेरस की तैयारियों के बीच कालकाजी मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने इस साल का शुभ मुहूर्त बताया है. उन्होंने कहा कि 29 अक्टूबर मंगलवार को धनतेरस मनाना शुभ रहेगा. इस दिन त्रयोदशी तिथि शुरू होने पर सोना, चांदी और बर्तन खरीदने से पूरे साल घर में संपन्नता बनी रहती है. शाम 7:12 से 8:50 बजे तक पूजा का समय सर्वोत्तम है.

Dhanteras Muhurat: क्या है धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त, कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर से जानें

Delhi News: राजधानी दिल्ली में त्योहारी सीजन को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. लोग त्योहारों की तैयारी में जुटे हुए हैं, और इसी कड़ी में धनतेरस की धूम चारों ओर दिखाई दे रही है. धनतेरस किस दिन मनाना शुभ है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है, इस बारे में दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर के पीठाधीश्वर महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इस बार धनतेरस का त्योहार मंगलवार 29 अक्टूबर को मनाना शुभ होगा क्योंकि मंगलवार की तिथि धनतेरस के लिए उपयुक्त है.

29 अक्टूबर के दिन है धनतेरस का पर्व
महंत सुरेंद्रनाथ अवधूत ने बताया कि कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. इस साल यह मुहूर्त मंगलवार 29 अक्टूबर को पड़ रहा है इसलिए इसी दिन धनतेरस मनाई जाएगी. मान्यता है कि इसी दिन समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए थे और वे अमृत कलश लेकर आए थे. तब से यह परंपरा चली आ रही है. इस दिन आभूषण और बर्तन खरीदने से पूरे साल घर में धन-धान्य बना रहता है. मंगलवार को द्वादशी तिथि सुबह 10:31 बजे तक रहेगी उसके बाद त्रयोदशी तिथि शुरू हो जाएगी इसलिए मंगलवार को ही धनतेरस मनाना शुभ माना गया है.

ये भी पढ़ें:  दिल्ली यातायात पुलिस ने जाम से निपटने के लिए खजूरी चौक पर से हटवाया अतिक्रमण

ये है पूजा का शुभ मुहूर्त
त्रयोदशी के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदने की परंपरा है और संध्या के समय पूजा करना अत्यधिक शुभ माना जाता है. इस साल धनतेरस के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त मंगलवार शाम 7:12 से 8:50 बजे तक रहेगा. धनतेरस के पर्व को लेकर दिल्ली भर में उत्साह देखने को मिल रहा है. बाजारों में रौनक बढ़ गई है और लोग धनतेरस के मौके पर गाड़ियां, बर्तन, सोना और चांदी खरीदने की तैयारियां कर रहे हैं. इसके लिए पहले से ही बुकिंग भी चल रही है.
INPUT- Hari Kishor Shah

Trending news