CUET UG रिजल्ट हुआ जारी, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1353869

CUET UG रिजल्ट हुआ जारी, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन

CUET UG Result: एनटीए ने सीयूईटी यूजी के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. सीयूईटी यूजी के पहले संस्करण के लिए लगभग 14 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था जबकि 12 लाख उम्मीदवारों ने ही परीक्षा दी.

 

CUET UG रिजल्ट हुआ जारी, जानें कैसे मिलेगा एडमिशन

नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी के नतीजे 2022 घोषित कर दिए हैं. जिन आवेदकों ने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन का एंट्रेंस एग्जाम दिया था, वो अब सीधा (CUET) की वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/  पर जाकर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी के पहले संस्करण के लिए लगभग 14 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था जबकि 12 लाख उम्मीदवारों ने ही परीक्षा दी. फर्स्ट ईयर के स्टूडेंटस के लिए एकेडमिक ईयर अक्तूबर के आखिरी सप्ताह या नवंबर के पहले सप्ताह के बीच शुरू होने की उम्मीद है. 

फाइनल रिजल्ट जारी करने के बाद CUET UG  अपनी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी. दिल्ली विश्वविद्यालय समेत बी.आर.अंबेडकर विश्वविद्यालय और अन्य कई  विश्वविद्यालयों ने अपने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. सारे विश्वविद्यालय अब एडमिशन क्राइटेरिया, एलिजिबिलिटी, मेरिट लिस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन आदि की शेड्युल डिटेल्स जारी करेंगे. 

ये भी पढ़ेः SAIL Recruitment 2022: SAIL में नौकरी हासिल करने का आखिरी मौका, जानें पूरी डिटेल्स

तीन चरणों में होगा एडमिशन
CSAS  के माध्यम से एडमिशन तीन चरणों में होगा.
इसके लिए आपको CSAS एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराना होगा.
उसके बाद प्रोग्राम का चयन करना होगा.
उसके बाद सीट अलॉटमेंट और एडमिशन होगा.

CSAS  का दूसरा चरण कब होगा

दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS)  पोर्टल पर संबद्ध कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही शुरू कर दिए है.  DU ने घोषणा की है कि वह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2022 के नतीजे घोषित होने के बाद CSAS का दूसरा चरण शुरू करेगा. 

ये हैं दिल्ली के टॉप कॉलेज
1. मिरांडा हाउस
2. हिंदू कॉलेज
3. लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन
4. आत्मा राम सरातन धर्म कॉलेज
5. किरोड़ीमल कॉलेज

हर एक विश्वविद्यालय प्राप्त आवेदनों के आधार पर अपनी मेरिट लिस्ट जारी करेगा. यह मेरिट सूची स्कोर, च्वॉइस और कोर्स प्रेफरेंस के आधार पर बनेगी. सभी केंद्रीय  विश्वविद्यालय सीटों की संख्या, कोर्स और सीयूईटी में स्टूडेंटस के परफॉर्मेंस के आधार अलग-अलग कट ऑफ जारी करेंगे.

Trending news