Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दोपहर करीब 1 बजकर 33 मिनट पर 20 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा में जमीन से लगभग 6-10 किलोमीटर नीचे था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 दर्ज की गई.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के डोडा में था, जो जमीन से लगभग 6-10 किलोमीटर नीचे था. साथ ही भूकंप का लैटिट्यूड 33.15 और लॉन्गिट्यूड 75.82 था. केंद्र जम्मू कश्मीर होने की वजह से राजधानी दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 


तिब्बत के शिजांग में भूकंप
इससे पहले मंगलवार की सुबह 3 बजकर 23 मिनट पर तिब्बत के शिजांग में भूकंप के झटके महसूस किए गए.रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 थी. 


मार्च में आया 6.6 तीव्रता का भूकंप
साल 2023 की शुरुआत के साथ ही लगातार Delhi-NCR में भूकंप के झटके लग रहे हैं. इससे पहले 21 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में रात को 10 बजकर 15 मिनट के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब दिल्ली के साथ ही पंजाब,  उत्तराखंड, बिहार, जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस हुए. तब भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण पूर्व में जमीन से लगभग 156 किमी.की गहराई में था. भूकंप की वजह से Delhi-NCR में कुछ मकानों में दरारें भी आ गई थीं. 


मई महीने में देश में 41 बार आया भूकंप
NCS के डेटा के अनुसार, देश में लगातार भूकंप आने की घटनाएं सामने आ रही हैं. केवल मई महीने के डेटा की बात करें तो 1 से 31 मई के बीच देश में कुल 41 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसमें से 7 बार उत्तराखंड में, 6 बार मणिपुर में, 5 बार अरुणाचल प्रदेश मे, 3 बार हरियाणा और 3 बार मेघालय में आया भूकंप शामिल है.