Eid-Ul-Fitr 2024: राजधानी में दिखा ईद का उत्सव, हिंदू समाज के लोगों ने गुलाब का फूल देकर दी मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2199097

Eid-Ul-Fitr 2024: राजधानी में दिखा ईद का उत्सव, हिंदू समाज के लोगों ने गुलाब का फूल देकर दी मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद

Eid-Ul-Fitr 2024: दिल्ली के कई इलाकों में ईद की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. तो वही हिंदू समाज के लोगों ने मुसलमानों को गुलाब का फूल देकर गले गलकर ईद की मुबारक बाद दी है.

Eid-Ul-Fitr 2024: राजधानी में दिखा ईद का उत्सव, हिंदू समाज के लोगों ने गुलाब का फूल देकर दी मुस्लिम भाईयों को ईद की मुबारकबाद

Eid-Ul-Fitr 2024: देशभर में आज ईद का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. आज के दिन देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राजनीति जगत, खेल, फिल्म समेत अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां लोगों को ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार इलाके में ईद के मौके पर हिंदू समाज के लोगों ने इस्लाम धर्म के लोगों को गुलाब के फूलों की वर्षा कर दी ईद की मुबारक. भारत में कल कई इलाकों में ईद का चांद नजर आया. इसके इस्लाम के धर्म गुरुओं ने आज ईद का ऐलान किया और आज पूरे देश में ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है.

मुस्लिम समुदाय में ईद का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. 30 दिन का रमजान का पवित्र माह समाप्त होने के साथ ही उसके अगले दिन ईद का पर्व मनाया जाता है. मस्जिदों और ईदगाहों को रंग-रोगन किया जाता है और साथ ही मस्जिदों को लाइटों से सजाया भी जाता है. ईद के दिन मस्जिदों और ईदगाहों में मुसलमान सामुहिक तौर पर नमाज अदा करते है. नमाज के बाद आपस में गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देते है. एक दूसरे के घरों में भी जाकर मुबारकबाद देते है. इसी के साथ आज के दिन सवैया खाई को खिलाई जाती है.

ये भी पढ़ेंः Eid Moon Sighting: आप भी चांद का बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार तो दिल्ली-NCR और हरियाणा में आज इतने बजे होगा दीदार

देशभर में दिखा ईद का उत्सव

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सोनिया विहार इलाके से एक अच्छी तस्वीर सामने आई है. जहां ईद के मौके पर हिंदू समाज के लोगों ने मुसलमानों को गुलाब का फूल दिया और गले मिलकर ईद की मुबारक बाद दी. वही आज उत्तर पूर्वी दिल्ली सोनिया विहार 3 पुस्ता में हजारों मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नवाज पड़ी. ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. सुबह नौ बजे तक अधिकांश जगहों पर नमाज संपन्न हुई. सभी जगहों पर सुरक्षा चाक चौबंद रही. साथ ही ड्रोन कैमरे से निगरानी भी की गई. सोनिया विहार 3 पुस्ता में अकीदतमंदों ने ईद की नमाज अदा कर एक- दूसरे को त्योहार की शुभकामनाएं दी.

आज ईद-उल-फितर का त्योहार देश में शांति और सौहार्द्रपूर्ण माहौल में मनाया जा रहा है. पारंपरिक तरीके से सुबह-सुबह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज अदा की. इसके लिए प्रशासन की ओर से अलग-अलग शहरों में विशेष प्रबंध किए गए हैं.

मस्जिद में उमड़ी लोगों की भीड़

ईद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में पुल प्रहलादपुर स्थित सबरी मस्जिद में लोग नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे को गले लगाते हुए नजर आए. इस दौरान दिल्ली पुलिस के जवान भी मुस्तैद नजर आए. पुल प्रहलादपुर स्थित सबरी मस्जिद की जहां भारी संख्या में नमाज अदा करने के बाद लोग एक दूसरे को गले लगा कर ईद का त्यौहार मना रहे है. वही इस दौरान नमाज अदा करने पहुंचे लोगों ने बताया कि इस बार पूरे 30 दिन का रोजा रखना हुआ है. हम लोगों के लिए जो बहुत खास था. आज ईद के मौके पर हम लोग मस्जिद पहुंचकर नमाज अदा किए हैं और अपने नमाज में देश में खुशहाली और अमन चैन की कामना की है ताकि हम सभी हिंदू मुस्लिम सिख इसाई सभी भाईचारे में रहे. वही आज हम लोग एक दूसरे को गले लगा कर भी ईद की की बधाइयां दे रहे हैं और अल्लाह से दुआ कर रहे हैं कि हमारे काम में भटके हुए लोगों को सही रास्ता दिखाएं और लोगों के रोजगार में उन्नति लाए.

(इनपुटः राकेश चावला, हरिकिशोर शाह)

Trending news