Rajasthani Culture: देश की राजधानी नई दिल्ली में राजस्थानी कला और संस्कृति को राष्ट्रीय स्तर पर रूबरू कराने वाले एक भवन की मांग अब पूर्ण होने जा रही हैं. राजस्थान सस्कृति और राजस्थानी व्यंजनो को देश और दुनिया के सामने लाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत देश की राजधानी में नए राजस्थान हाउस का निर्माण कराने जा रहे है. जो एक साल में बनकर तौयार हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 अप्रैल को दिल्ली में नए राजस्थान हाउस का होगा शिलान्यास 
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अगले दो दिन दिल्ली के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री 27 मई को दिल्ली में नए राजस्थान हाउस (Rajasthan House) का शिलान्यास करेंगे. शनिवार शाम 5 बजे आयोजित होने वाले इस शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारिया पूर्ण कर लगी गई है.


दिल्ली के 'लुटियंस बंगला जोन' में बन रहा राजस्थान हाउस
राजस्थान हाउस का यह नया भवन नई दिल्ली के 'लुटियंस बंगला जोन' में बन रहा है, इसलिए इसके निर्माण से जुड़ी सभी स्वीकृतियों भी ली जा चुकी है. राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने गुरूवार को नई दिल्ली में राजस्थान हाउस के शिलान्यास की तैयारियों का निरीक्षण किया. साथ ही राजस्थान हाउस पुनर्निर्माण से जुड़े अधिकारियों से शिलान्यास समारोह को लेकर चर्चा की. इस नए भवन को राजस्थान शैली के मूल तत्वों और वास्तुकला सामग्री के साथ ही प्रदेश की समृद्ध कला, संस्कृति और परंपरा का प्रमुखता से समिश्रण किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: Delhi Best Street Food: दिल्ली के अलावा कहीं नहीं मिलेगा ऐसा स्वाद तो जल्द ही ट्राई करें ये फेमस स्ट्रीट फूड


7050 वर्ग मीटर क्षेत्र और 6 मंजिला होगा ये भवन
राजस्थानी संस्कृति की थीम पर करीब 7050 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाला यह नया राजस्थान हाउस 6 मंजिला होगा और इसके निर्माण राजस्थान की बेजोड़ कलात्मक स्थापत्य कला और आर्किटेक्चर शैली का प्रयोग किया जाएगा. देश की राजधानी में देशभर से आने वाले लोगों को राजस्थान की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए इस नए भवन में सब राजस्थानी संस्कृति पर आधारित होगा. यहां तक कि यहां राजस्थानी खाने का विशेष कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा.


इसमें VVIP के लिए 9 खास सूईट बनाएं जाएंगे
राजस्थान हाउस के इस नए भवन में दो बेसमेंट और 6 मंजिला भवन के साथ 52 कारों की पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है. साथ ही इसमें राज्यपाल, मुख्यमंत्री, हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश, हाईकोर्ट जज, समेत अन्य वी.वी.आई.पी के लिए 9 विशेष सूईट भी बनाए जाएंगे. इस भवन में कुल 89 कमरे होंगे. साथ ही स्टॉफ के लिए व्यवस्था 40 लोगों के लिए डोरमेंट्री भी बनेगी. इस नए भवन के शिलान्यास से पूर्व भवन निर्माण से जुड़ी सभी स्वीकृतिया प्राप्त कर ली गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 27 मई केा इस नए भवन का शिलान्यास करेंगे जो आगामी एक साल में बनकर तैयार हो जाएगा.


Input: निजाम कण्टालिया