Environment Day 2023: उदयपुर की तरह दिल्ली भी बनेगी City of Lakes, 380 में से 26 झीलें बनकर तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1725424

Environment Day 2023: उदयपुर की तरह दिल्ली भी बनेगी City of Lakes, 380 में से 26 झीलें बनकर तैयार

दिल्ली में आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सरकार ने सम्मेलन का आयोजान किया. पर्यावरण को लेकर यह समारोह दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में हुआ.

Environment Day 2023: उदयपुर की तरह दिल्ली भी बनेगी City of Lakes, 380 में से 26 झीलें बनकर तैयार

Environment Day 2023: दिल्ली में आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सरकार ने सम्मेलन का आयोजान किया. पर्यावरण को लेकर यह समारोह दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में हुआ. जहां दिल्ली के  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कहा कि पिछले कुछ सालो में हर जगह प्रदूषण बढ़ा है लेकिन दिल्ली में प्रदूषण कम हुआ है.

2 करोड़ लोगों और बच्चों को साथ में लेकर किया काम
उन्होंने कहा कि दिल्ली में विकास कार्य तेजी से हो रहे हैं और प्रदूषण कम हो रहा हैं. कहा कि हमने 2 करोड़ लोगों और बच्चों को साथ में लेकर पर्यावरण पर बहुत काम किया जिसका रिजल्ट आज सामने है.

7 सालो में प्रदूषण का स्तर तेजी से हुआ काम 
दिल्ली में अपने कार्यकाल में प्रदूषण के स्तर को लेकर कहा कि पिछले 7 सालो में प्रदूषण का स्तर तेजी से काम हुआ है और करीब 30 फीसदी हमे सफलता मिली है, लेकिन अब भी 100 प्रतिशत सफलता चाहिए. जिसके लिए हम (सरकार) काम कर रहे हैं.

पंजाब में भी काम किया पराली को लेकर काम
दिल्ली में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को बोले कि पंजाब से पराली का धुंआ दिल्ली आता था, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ता था. इसको लेकर हमने पंजाब में भी काम किया और आज पराली के मामले तेजी से कम हुए है. जिसका असर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: Punjab University में मनोहर लाल ने मांगा हिस्सा, मान ने याद दिलाया बंसीलाल का समय

प्रदूषण के साथ दिल्ली के विकास को लेकर सीएम ने कहा कि आज विकास कार्यों के चलते पेड़ो की कटाई भी हो रही हैं, लेकिन दिल्ली में हम पेड़ लगाने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं. आज हम के प्रदूषण होने की वजह जानने में भी सफल हुए हैं और आज हम किस इलाके में किस वजह से प्रदूषण हो रहा है इसका पता लगा रहे हैं. इसके लिए हमने रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट तकनीकी का सहारा लिया है.

दिल्ली को सिटी ऑफ लेक्स बनाने के लिए 26 झीलें बनकर तैयार

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में चाहे गर्मी हो या सर्दी हम लगातार पर्यावरण पर काम कर रहे हैं. दिल्ली को खूबसूरत बनाने के लिए 380 झीले बना रहे हैं. इन झीलों में से अभी तक 26 झीलें बनकर तैयार हैं बाकी पर काम चल रहा है. साथ ही ये भी कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों से आने वाले प्रदूषण पर भी काम किया जा रहा है.   

Input: बलराम पांडे

Trending news