COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Faridabad News: देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. कई शहरों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गर्मी में बिजली की मांग बढ़ने की वजह से ट्रांसफार्मर्स पर लोड बढ़ गया है, जिसकी वजह से कहीं ट्रांसफार्मर जल रहें हैं तो कहीं लाइन में फाल्ट आ रहा है. यही वजह है कि निगम के दावों के बाद भी शहर में अघोषित कट लग रहे हैं. वहीं दूसरी ओर पानी की किल्लत भी शुरू हो गई है. गर्मी ने बिजली निगम और जनस्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के भी पसीने छुड़ा दिए हैं, हर दिन शिकायतों की संख्या में इजाफा हो रहा है. 


फरीदाबाद में बढ़ी परेशानी
लगातार बढ़ रहे तापमान की वजह से फरीदाबाद के लोगों को बिजली-पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है.गर्मी में पानी और बिजली की बढ़ती मांग के बीच विद्युत निगम बिजली आपूर्ति और नगरपालिका पेयजल आपूर्ति करने में पूरी तरह से सफल नहीं हो पा रहे हैं. ट्रांसफार्मर में लोड बढ़ने की वजह से हर दिन 2-3 ट्रांसफार्मर जलने की खबरें सामने आ रहीं हैं, जिसकी वजह से 3-4 घंटे के लंबे पॉवर कट लग रहे हैं. वहीं बिजली नहीं आने की वजह से स्थानीय लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. गर्मी का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों की सेहत पर पड़ रहा है. 


ये भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी में आधी दिल्ली प्यासी, फिर भी नहीं रुक रही जल बोर्ड से पानी की बर्बादी


पानी की सप्लाई प्रभावित
गर्मी में जलस्त्रोतों के सूखने और मांग बढ़ने की असर पानी की सप्लाई पर भी पड़ रहा है. शहर के कई इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं हो रही. जिन इलाकों में पानी आ भी रहा है वो गंदा और बदबूदार है, जिसकी वजह से बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ गया है. 


पानी की बर्बादी कर रहे लोग
एक ओर जहां लोग बूंद-बूंद पानी के लिए मोहताज हो रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो सभी समस्याओं से बेपरवाह नजर आ रहे हैं. कोई पानी से सड़क धुलता नजर आ रहा है तो कोई अपनी गाड़ियां. ऐसे समय में जरूरी है कि लोग जागरूक होकर पानी की कीमत को समझें और पानी की हर बूंद को बिना वजह बहने से बचाएं.


Input- Amit Chaudhary