Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी में आधी दिल्ली प्यासी, फिर भी नहीं रुक रही जल बोर्ड से पानी की बर्बादी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2272910

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी में आधी दिल्ली प्यासी, फिर भी नहीं रुक रही जल बोर्ड से पानी की बर्बादी

Delhi Water Crisis: एक ओर जहां दिल्लीवासी बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ जंगपुरा स्थित भोगल इलाके में पाइपलाइन जगह-जगह से फटी होने की वजह से रोजाना हजारो लीटर पानी बर्बाद होता है. 

Delhi Water Crisis: भीषण गर्मी में आधी दिल्ली प्यासी, फिर भी नहीं रुक रही जल बोर्ड से पानी की बर्बादी

Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम लगातार जारी है. वहीं यमुना के घटते जलस्तर की वजह से अब लोगों को पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ रहा है. गर्मी की तपती दोपहर में लोग टैंकर के सामने घंटों लाइन लगाकर पानी के लिए इंतजार कर रहे हैं. दूसरी ओर पाइप लाइन फटी होने की वजह से हजारो लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. दिल्ली के जंगपुरा स्थित भोगल इलाके में काफी पाइप लाइन फटी होने की वजह से हर दिन पानी बर्बाद होता है. 

एक ओर जहां दिल्लीवासी बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. दिल्ली के जंगपुरा स्थित भोगल इलाके में पानी की बर्बादी का ऐसा ही नजारा देखने को मिला. यहां जल बोर्ड की पाइपलाइन जगह-जगह से फटी हुई है, जिसकी वजह से रोजाना हजारो लीटर पानी बर्बाद होता है. तस्वीरों में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि किस प्रकार से जल बोर्ड की पाइप लाइन फटी होने की वजह से पानी फव्वारे की तरह नीचे बह रहा है. यहां रहने वाले लोग टूटी पाइप से गिरने वाले पानी से अपनी जरूरत का काम करते हैं. 

ये भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: AAP सरकार का बड़ा फैसला, पानी की बर्बादी करने वालों पर लगेगा 2 हजार रुपये का जुर्माना

 

2 साल से टूटी है पाइप
जंगपुरा के भोगल इलाके में रहने वाले लोगों का कहना है कि लगभग 2 साल से पाइप लाइन टूटी हुई है, लेकिन जल बोर्ड के अधिकारियों द्वारा इसकी मरम्मत नहीं की गई. हर दिन इससे पानी गिरकर बर्बाद होता है. अगर पाइप लाइन को ठीक कर दिया जाए तो इसका फायदा आस-पास रहने वाले लोगों को मिलेगा. 

जल मंत्री ने किया जुर्माने का ऐलान
हाल ही में जल मंत्री आतिशी ने  जल बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर पाइप से कारों की धुलाई, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और निर्माण या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के उपयोग पर रोक लगाने के लिए पूरी दिल्ली में तुरंत 200 टीमों को तैनात करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा पानी बर्बाद करते हुए पाए जाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

 पानी की किल्लत से बचने के लिए लोगों पर सख्ती के साथ ही जरूरी है कि जल बोर्ड टूटी हई पाइप लाइनों पर भी नजर रखे, जिससे की समय पर उनकी मरम्मत हो सके. ऐसा करने से हर दिन हजारो लीटर पानी को बर्बाद होने से बचाया जा सकता है.

Input- Hari Kishor Sah 

 

 

 

Trending news