इस फसल से मालामाल हो सकते हैं किसान भाई, 23 दिन में तैयार होती है फसल, लाखों में मुनाफा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1344201

इस फसल से मालामाल हो सकते हैं किसान भाई, 23 दिन में तैयार होती है फसल, लाखों में मुनाफा

 किसानों के लिए मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) बेहद लाभकारी साबित होती है. इसकी खेती दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. खास बात यह है कि मशरूम की खेती के लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

इस फसल से मालामाल हो सकते हैं किसान भाई, 23 दिन में तैयार होती है फसल, लाखों में मुनाफा

नई दिल्ली: आज के समय में किसान ऐसी फसलों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे वह पूरे साल अच्छा मुनाफा कमा सकें. देश का किसान भी अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के नए-नए तरीके खोजता रहता है. बाजार में भी ऐसी कई किस्में आ रही हैं, जिससे किसानों को बेहद फायदा हो रहा है. आज किसान खेतों में टैंक बनाकर मछली पालन कर रहे हैं तो कहीं कोई सब्जी व फल की खेती कर कमा रहे हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक फसल के बारे में बताते हैं. जिससे किसान भाई साल भर मुनाफा कमा सकते हैं.

इन्हीं में से एक मशरूम की खेती है. इसकी कई उन्नत किस्में भी हैं. ऐसी ही एक किस्म ब्लू ऑयस्टर मशरूम है. इसकी डिमांड देश-विदेश के बाजार में बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. किसान भाई इसकी खेती करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं. किसानों के लिए मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) बेहद लाभकारी साबित होती है. शायद इसीलिए इसकी खेती दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसकी खेती के लिए आपको ज्यादा जमीन की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसे आप एक बंद कमरे में भी आसानी से उगा सकते हैं. जिसका साइज 10 फिट लंबाई-चौड़ाई वाला हो.

मक्का की खेती के क्षेत्र में होगा बड़ा बदलाव, सरकार कर रही है इस बड़े प्लान तैयारी

भूंसे, पुआल में उगती है यह मशरूम
अगर किसान भाई भी कम पैसे लगाकर अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो ब्लू मशरूम (Blue Oyster Mushroom) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसकी खेती के लिए आपको ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं पड़ती. इसे आप बाकी मशरूम की तरह ही अपने खेत में उगा सकते हैं. आप इस मशरूम को गेहूं के भूसे, धान के पुआल, मक्का के डंठल, अरहर, तिल, बाजरा व कृषि अपशिष्टों में सरलता से उगा सकते है. 

क्यों फंसी किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, कब आंएगे किसानों के खाते में 2000?

23 में तैयार हो जाती है फसल
पुआल को पॉलीथिन बैग में सही से भरकर तैयार कर लें. फिर सभी बैग के मुंह को बांध दें और बिजाई के लिए तैयार कर लें. बीज डालने के बाद बैग्स में 10 से 20 छेद कर लें और फिर इसे एक अंधेरे कमरे में छोड़ दें. विशेषज्ञों के अनुसार प्लास्टिक बैग में 15-17 दिनों बाद कवक जाल पूरी तरह से फैल जाता है. 23-24 दिन बाद मशरूम तोड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं. ये मशरूम बाजार में 150 से 200 रुपये प्रति किलो तक बिकता है. ऐसे में ज्यादा जगह में इसकी खेती कर किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

Trending news