Farmers Protest: MSP सहित कई मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच रविवार को हुई बैठक सकारात्मक रही. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 'नए विचारों और विचारों के साथ, हमने भारतीय किसान मजदूर संघ और अन्य किसान नेताओं के साथ सकारात्मक चर्चा की.' बैठक में केंद्र सरकार की तरफ से MSP पर एक प्रस्ताव रखा गया है, जिस पर किसान नेताओं द्वारा चर्चा करने की बात कही गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैठक में केंद्र सरकार ने रखा ये प्रस्ताव
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बैठक में हमने आउट-ऑफ-द-बॉक्स विचार प्रस्तावित किया है. सरकार ने (नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया) और NAFED (नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया) जैसी  सहकारी समितियों के साथ कांट्रेक्ट करेंगे, जो अगले 5 साल तक फसलों की खरीद MSP पर करेंगी. इस दौरान खरीद की कोई लिमिट नहीं होगी. 



 


किसान नेताओं ने मांगा समय
किसानों के MSP पर कानून बनाने की मांग पर केंद्र सरकार ने एमएसपी पर फसल खरीदने के लिए किसानों के साथ 5 साल के कानूनी समझौते की बात कही है. वहीं इस बारे में पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि 'हम सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और उस पर राय लेंगे. किसान नेता ने कहा कि हम अगले दो दिन में सरकार के प्रपोजल पर चर्चा करेंगे. इसके बाद 21 फरवरी को होने वाले दिल्ली चलो मार्च पर फैसला लिया जाएगा. 


बैठक में शामिल हुए ये लोग
किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच हुई बैठक में 3 केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय, पंजाब के CM भगवंत मान और कृषि मंत्री गुरमीत खुडि्डयां शामिल हुए. वहीं किसानों की तरफ से पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर जगजीत डल्लेवाल सहित 14  किसान नेता बैठक में मौजूद रहे.