Farmers Protest: गन्ने की कीमतों को लेकर किसानों का प्रदर्शन दूसरे दिन जारी, बोले- 29 तारीख को अमित शाह की रैली में होगा विरोध
Advertisement

Farmers Protest: गन्ने की कीमतों को लेकर किसानों का प्रदर्शन दूसरे दिन जारी, बोले- 29 तारीख को अमित शाह की रैली में होगा विरोध

किसान लगातार काफी समय से गन्ने का समर्थन मूल्य 450 करने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी के तहत 20 तारीख को किसानों ने शुगर मिलों के मुख्य द्वारों पर तालाबंदी कर दी. आज ताले बंदी का दूसरा दिन है.

Farmers Protest: गन्ने की कीमतों को लेकर किसानों का प्रदर्शन दूसरे दिन जारी, बोले- 29 तारीख को अमित शाह की रैली में होगा विरोध

Farmers Protest: किसान लगातार काफी समय से गन्ने का समर्थन मूल्य 450 करने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी के तहत 20 तारीख को किसानों ने शुगर मिलों के मुख्य द्वारों पर तालाबंदी कर दी. आज ताले बंदी का दूसरा दिन है. किसानों का कहना है कि जब तक सरकार गन्ने का समर्थन मूल्य 450 प्रति क्विंटल नहीं करती तब तक यह तालाबंदी जारी रहेगी. किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने जल्द किसानों की इस मांग पर ध्यान नहीं दिया तो 29 जनवरी को गोहाना में होने वाली गृहमंत्री अमित शाह की रैली में उनका विरोध किया जाएगा.

किसानों ने आगे कहा कि इसलिए गृहमंत्री हरियाणा में आने से पहले किसानों के लिए कुछ लेकर आएं. जब हमने शुगर मिल का दौरा किया तो हमने देखा की शुगर मिल में गन्ना पूरी तरह से खत्म हो चुका है और शुगर मिल को बंद कर दिया गया है. इस बार जब शुगर मिल के एमडी से बात की गई तो उनका कहना था कि अगर इसी तरह ताले बंदी रहेगी तो शुगर मिल को मिल में काम करने वाले कर्मचारियों की 1 दिन का वेतन लगभग 1000000 से ज्यादा का है. वह नुकसान होगा.

फिलहाल, हमने शुगर मिल को मेंटेनेंस पर लगा दिया है. 48 घंटे मेंटेनेंस में लगते हैं पहले हम यह मेंटेनेंस 50% गन्ना आज आने के बाद करते थे परंतु किसानों द्वारा साले बंदी की वजह से यह मेंटेनेंस 40% जन आने के बाद हम कर रहे हैं परंतु 2 दिन के बाद हम कह सकते हैं कि शुगर मिल को प्रतिदिन 1000000 से ज्यादा का नुकसान झेलना पड़ेगा.

जब तक सरकार हमारी मांगे नहीं मानेगी तालाबंदी जारी रहेगी

इसी के साथ करनाल शुगर मिल पर भी किसानों ने ताला लगाया दिया है. किसानों का कहना है कि कल बारिश थी और व्यवस्था भी सही नहीं थी. कल ताला नहीं लगाया था लेकिन आज हमने ताला लगा दिया है. किसानों का कहना है कि हरियाणा भर की शुगर मिलों में कल से ही तालाबंदी कर दी थी और मिले बंद हो चुके हैं, लेकिन कल बूंदाबांदी की वजह से हमने यहां ताला नहीं लगाया था. व्यवस्था में कुछ कमी थी आज हमने यहां पर ताला लगा दिया है और जब तक सरकार हमारी मांगे नहीं मानेगी तब तक यह तालाबंदी जारी रहेगी. उनसे जब पूछा गया कि सरकार से आपकी किसी की बातचीत हुई थी, तो उनका कहना था कि फिरहाल ऐसा कुछ भी सामने नहीं है और ना ही किसी से कोई बातचीत हुई है. सरकार को किसानों की मांगें माननी पड़ेगी.

ये भी पढ़ेंः अरावली में बनेगी विश्व की सबसे बड़ी 'जंगल सफारी', सरकार की प्रमुख परियोजनाओं में से एक

यमुनानगर में किसानों का दूसरे दिन धरना प्रदर्शन

यमुनानगर में किसानों का गन्ने के रेट को लेकर मील का ताला लगाने के बाद धरना प्रदर्शन का आज दूसरे दिन है. टेंट लगाकर किसानों ने पूरी रात मील के गेट के सामने प्रदर्शन गुजारी रखा. वहीं गन्ने की ट्रांलिया मील के अंदर लें जाने से न रोकते हुए आपसी भाईचारे की एकता को दिखाते हुए जितनी भी गन्ना यार्ड में गन्ने से भारी ट्रांलिया खड़ी थी.

सभी को तुलवा कर भेज दिया ताकि खड़ी हुई ट्रालियों में गन्ना खराब न हो और अब कोई भी नई ट्राली शुगर मिल में नहीं पहुंच रही है, जिसको देखकर लगता है कि इस बार किसान पूरे निर्णायक मुड में शुगर मिल के गेट का ताला लगाकर उसके आगे धरना प्रदर्शन दे रहे हैं, देखना होगा कि इनकी मांगों को कब तक माना जाता है.

किसान गन्ने के रेट को लेकर शुगर मील गेट के सामने टेंट लगाकर बैठे हुए है और आज किसानों का  मील की तालाबंदी को लेकर दूसरा दिन धरना प्रदर्शन जारी है, वहीं उनका कहना है कि यह धरना तब तक जारी रहेगा जब तक उनके गन्ने का रेट साडे 400 नहीं मिल जाता. वहीं पर 2 दिन से जो ट्रालीयां गन्ना यार्ड में खड़ी हुई थी वह सभी तुलवा दी गई. अब मील में गन्ने की कोई भी नई ट्राली नहीं आ रही है, किसानों का कहना है कि उन्होंने खेतों से गन्ने की छिलाई बंद करवा दी. उन्होंने कहा कि अब मील में गन्ना तभी आएगा जब उनके गन्ने का रेट 450 रुपये मिलेगा.

Trending news