G20 Summit 2023: जी-20 से पूर्व केजरीवाल सरकार दिल्ली को नया रूप दे रही है. इस दिशा में दिल्ली सरकार अपनी सड़कों को शानदार बना रही है. जी-20 की तैयारियों में कोई कमी न रहे इस बाबत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली सरकार और एमसीडी युद्धस्तर पर काम कर रही है. बुधवार को लगातार दूसरे दिन तैयारियों को जायजा लेने के लिए पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने राजघाट-शांतिवन रोड स्ट्रेच व दिल्ली गेट चौराहे का पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि जी-20 के दौरान पूरी दुनिया से डेलीगेट्स दिल्ली आ रहे है. ये दिल्ली और पूरे देश के लिए गर्व की बात है की हमें पूरी दुनिया के सामने अपने बेस्ट को दिखाने का मौका मिल रहा है. हम जोरो-शोरों से तैयारियां कर रहे है, पीडब्ल्यूडी की सड़कों के सौन्दर्यकरण का काम चल रहा है. इस दिशा में केजरीवाल सरकार ने राजघाट-शांतिवन स्ट्रेच का सौन्दर्यकरण भी किया है. पिछले 1.5 सालों से केजरीवाल सरकार ने राजघाट-शांतिवन स्ट्रेच जो राजघाट से लाल-किला तक जाता है, केजरीवाल सरकार ने इस रोड स्ट्रेच को शानदार लुक देने का काम किया है.


ये भी पढ़ें- Delhi News: सौरभ भारद्वाज ने ED पर खड़े किए सवाल, बोले- अगर ED पर ही लगेंगे रिश्वत के आरोप तो...


उन्होंने कहा कि सड़क के दोनों ओर शानदार एलईडी लाइट्स लगाई गई है. फुटपाथ और सेंट्रल वर्ज में हरियाली को बढ़ाने के लिए विभिन्न किस्मों के पौधे लगाये गए है. स्ट्रीट फर्नीचर, परगोला और स्ट्रीट आर्ट के साथ पूरे स्ट्रेच की सुंदरता को बढ़ाने का काम किया गया है. साथ ही पीडब्ल्यूडी और एमसीडी साथ मिलकर यहाँ साफ़-सफाई का भी विशेष प्रबंध कर रहे है. इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का विजन एक स्वच्छ, सुंदर और ग्रीन दिल्ली का है और उनका निर्देश है कि जी-20 के दौरान विदेशी मेहमान जब दिल्ली आए तो यहां की खूबसूरती को देखकर वो अपने साथ शानदार यादें लेकर जाए.



आतिशी ने आगे कहा कि इस दिशा में पीडब्ल्यूडी कड़ी मेहनत कर रही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मानना है कि इस दौरान जो भी विदेशी मेहमान दिल्ली आएं, वह यहां की मेहमान नवाजी और दिल्ली वालों का प्यार अपने साथ लेकर जाएं. जी-20 की मेजबानी करना दिल्ली के लिए बहुत बड़ा मौका है. ऐसे मौके पर दिल्ली सरकार ऐसी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि इस रोड स्ट्रेच पर राष्ट्र-पिता महात्मा गांधी की समाधि भी है.


उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि ये राष्ट्रीय महत्व का स्मारक तो है ही साथ ही जी-20 के दौरान यहां कई राष्ट्राध्यक्षों के आने की संभावना भी है. ऐसे में हम पूरी दुनिया के सामने दिल्ली के शानदार स्वरूप को रखना चाहते है ताकि जब विदेशी मेहमान यहां से जाये तो अपने साथ बेहतरीन यादें लेकर जाये. ऐसे में यहां पीडब्ल्यूडी ने सड़कों की ब्लैक टॉपिंग के साथ शानदार स्ट्रीट आर्ट का काम भी किया है. साथ ही हरियाली के लिए यहां बड़ी संख्या में विभिन्न किस्मों के पौधे भी लगाए गये है.



पीडब्ल्यूडी मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि जी20 शिखर सम्मेलन के बाद भी केजरीवाल सरकार दिल्ली की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता से वादा किया है कि वह शहर की सुंदरता और स्वच्छता को बरकरार रखेंगे. स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण में उन्होंने दिल्ली को किसी भी कीमत पर स्वच्छ और सुंदर बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई थी. इस दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) भी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान स्वच्छता बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारियों को तैनात करके दिल्ली की सुन्दरता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.


आपको बता दें कि एमसीडी और दिल्ली सरकार साथ मिलकर जी-20 के दौरान दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ रूप में प्रस्तुत करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं. इस दिशा में दिल्ली सरकार ने रिंग रोड, लोधी रोड, अरबिंदो मार्ग, शांतिवन रोड सहित दिल्ली की कई प्रमुख सड़कों का शानदार परिवर्तन किया है. इसके साथ ही एमसीडी ने राजधानी की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारियों और मशीनीकृत सफाई कर्मियों को तैनात किया है.


(इनपुटः बलराम पांडेय)