नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर लुटियंस दिल्ली की 41 सड़कों का कायाकल्प होगा. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. एमसीडी 150 करोड़ रुपये खर्च कर भारतीय कला, संस्कृति और विरासत पर आधारित आधुनिक बुनियादी ढांचे और पर्यावरण के अनुकूल तकनीक के जरिए लुटियंस दिल्ली की 41 सड़कों की मरम्मत करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: कारोबारियों ने MCD से की लाइसेंस शुल्क बढ़ोतरी के फैसले को वापस लेने की मांग


एमसीडी सदस्य कुलजीत सिंह चहल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मद्देनजर आजादी का अमृत महोत्सव विषय की झलक सड़कों के कायाकल्प के हर पहलू में दिखेगी. उन्होंने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए सड़कों की मरम्मत की योजना में आधुनिक कला और मूर्तिकला, स्ट्रीट फर्नीचर (सड़कों पर लगाए जाने वाले फर्नीचर) और बुनियादी सुविधाओं को शामिल किया जाएगा. 


चहल के अनुसार परियोजना के तहत सड़कों के किनारे ऐसे फूल-पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा, जो भारत में पाए जाते हैं. उन्होंने बताया कि कम से कम 41 सड़कों का विकास अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप किया जाएगा. सरदार पटेल मार्ग एमसीडी क्षेत्र को हवाईअड्डे से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है, लिहाजा इसके बाएं हिस्से का हरित कला और मूर्तिकला के जरिए सौंदर्यीकरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन मंगलवार, 15 नवंबर 2022 को शुरू होगा. इसलिए एमसीडी क्षेत्र की 41 सड़कों के विकास के लिए 150 करोड़ का बजट उपलब्ध कराया जाएगा.


इस दौरान जिन सड़कों का कायाकल्प किया जाएगा, उनमें संसद मार्ग, रायसीना रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, सरदार पटेल रोड, मदर टेरेसा क्रिसेंट रोड, फिरोजशाह रोड, सी-हेक्सागन, कनॉट प्लेस की सड़कें, रफी मार्ग, शांति पथ, अशोक रोड, जनपथ, अरबिंदो मार्ग, अफ्रीका एवेन्यू रोड, एपीजे अब्दुल कलाम रोड, शाहजहां रोड, लोधी रोड, तिलक मार्ग, बाराखंभा रोड और कमाल अतातुर्क मार्ग शामिल हैं. 


कुलजीत सिंह के अनुसार सड़कों के सौंदर्यीकरण में इस्तेमाल होने वाली कलाकृतियां और मूर्तियां देश के वरिष्ठ और प्रतिष्ठित कलाकारों तथा मूर्तिकारों द्वारा बनाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि इस परियोजना में शामिल कला सामग्री के लिए अलग से बजटीय प्रावधान किया जाएगा. नई दिल्ली क्षेत्र की 41 सड़कों के कायाकल्प की अवधारणा, डिजाइन और परामर्श के लिए केंद्र सरकार की कला, संस्कृति और विरासत एजेंसियों की मदद ली जाएगी. परियोजना के बारे में बताते हुए चहल ने कहा कि सड़कों पर सौर ऊर्जा से रोशनी की व्यवस्था की जाएगी. इसे एमसीडी के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (CCC) के साथ जोड़ा जाएगा. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता चहल ने कहा कि इस परियोजना के तहत, सड़कों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए अत्याधुनिक स्ट्रीट फर्नीचर और शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी.


WATCH LIVE TV