Ganga Vilas Cruise: पीएम मोदी ने दिखाई दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा को हरी झंडी, असम रवाना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1526563

Ganga Vilas Cruise: पीएम मोदी ने दिखाई दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा को हरी झंडी, असम रवाना

पीएम मोदी ने आज यानी शुक्रवार को दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा के क्रूज को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान सीएम योगी काशी में मौजूद रहे. आज से 51 दिनों बाद यह क्रूज डिब्रूगढ़ पहुंचेगा. गंगा विलास क्रूज में यात्रा करने का टिकट लगभग 13 लाख रुपये है.

 


 

Ganga Vilas Cruise: पीएम मोदी ने दिखाई दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा को हरी झंडी, असम रवाना

Ganga Vilas Cruise: पीएम मोदी आज गंगा विलास क्रूज को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. साथ ही सीएम योगी भी इस मौके पर काशी में मौजूद रहेंगे. यह क्रूज वाराणसी से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा. इस यात्रा की दूरी 3200 किलोमीटर होगी और इसे पूरा करने में 51 दिन लगेंगे. इस दौरान यह क्रूज बांग्लादेश से होकर गुजरेगा.

बता दें कि नदी पर चलने वाला एमवी विलास क्रूज को प्रधानमंत्री मोदी आज यानी शुक्रवार सुबह रवाना करेंगे. काशी से बोगीबील तक के रोमांचक सफर पर निकलने वाला यह क्रूज 15 दिनों तक बांग्लादेश से गुजरेगा. इसके बाद यह क्रूज असम की ब्रह्मपुत्र नदी से डिब्रूगढ़ तक जाएगा. इस दौरान यह क्रूज 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगा. भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल की वजह से यह यात्रा बांग्लादेश को क्रॉस करेगी. वास्तुशिल्प के लिहाज से अहम 50 से अधिक जगहों पर यह यात्रा रुकेगी. सबसे लंबे जलमार्ग की यात्रा 51 दिन में पूरी होगी.

यह गंगा विलास क्रूज स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटकों के साथ वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक करीब 3200 किलोमीटर की यात्रा 51 दिनों में पूरी करेगा. इस दौरान यात्रा में  27 नदियों के साथ 50 पर्यटक स्थल जुड़ेंगे. इसके फर्नीचर, क्रॉकरी, कमरों के रंग व डिजाइन में 1960 के बाद के भारत की झलक दिखेगी. 

गंगा क्रूज के डायरेक्टर राज सिंह ने बताया कि यह क्रूज पूरी तरह से भारत में निर्मित हैं. देशभर के कई राज्यों के 40 क्रू के सदस्य हैं. क्रूज की लंबाई साढ़े 62 मीटर और चौड़ाई 12.8 मीटर है. इसमें पर्यटकों के रहने के लिए कुल 18 सुइट्स हैं. साथ में एक 40 सीटर रेस्टोरेंट, स्पा रूम और तीन सनडेक हैं. साथ में म्यूजिक का भी इंतजाम किया गया है. 32 पर्यटकों सहित कुल 80 यात्रियों के ठहरने की सुविधा है.

Trending news