Ghaziabad Fire: भीषण गर्मी के सितम के बीच आग लगने के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. गाजियाबाद के लोनी से बुधवार देर रात आग लगने की एक दर्दनाक घटना सामने आई है, जिसमें 5 लोगों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुरुआती जांच में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर थाना क्षेत्र के बेहटा हाजीपुर गांव में एक 3 मंजिला मकान में देर रात आग लग गई और देखते ही देखते आग पूरे घर में फैल गई. घटना की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची. आग नीचे की मंजिल में लगी थी, जिससे घर में फंसे लोगों को नीचे के रास्ते घर से बाहर निकलने की जगह नहीं मिल सकी. मिली जानकारी के अनुसार, घर की ऊपर की मंजिल भी लॉक थी, जिससे लोग ऊपर की तरफ भी नहीं भाग पाये और घर में फंसे रह गये. मिली जानकारी के अनुसार, घर में फॉम की शीट काफी मात्रा में स्टोर कर रखी गई थी और कई केन में कोई केमिकल भी रखा हुआ था,जिससे आग तेजी के साथ फैल गई. आशंका है कि यहां फॉम की शीट का इस्तेमाल किसी काम में किया जा रहा था.


ये भी पढ़ें- Weather Update:  आसमान से बरसती आफत के बीच, जानें दिल्ली में कब होगी मानसून की दस्तक


आग लगने के समय घर में 7 लोग मौजूद थे. आग की चपेट में आने से 2 महिलाओं और 2 बच्चो के साथ ही घर में मौजूद एक पुरुष की मौत हो गई. मरने वालों में 35 वर्षीय सैफुर रहमान, 30 वर्षीय नाजरा, 28 फरहीन, 8 वर्षीय इफरा और 7 महीने का सहीश शामिल हैं. वहीं दो लोग आग में झुलसने की वजह से गंभीर रूप से घायल हो गए. 


हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से आग में फंसे लोगो को बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. आशंका है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से यहां आग लगी, जिसने भीषण रूप ले लिया. तंग गलियों की वजह से फायर ब्रिगेट की गाड़ियों को यहां पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और करीब 200 की दूरी तक होज पाइप फैलाकर आग पर काबू पाया गया है. फिलहाल पुलिस अधिकारी मामले की जांच में जुट गए हैं. जांच के बाद ही हादसे से जुड़ी अन्य चीजे साफ हो पाएंगी.


इस पूरे मामले में एडिशनल सीपी दिनेश पी ने बताया कि थाना लोनी बॉर्डर के बेहटा हाजीपुर में एक मकान में आग लगने के संबंध में सूचना प्राप्त हुई. उक्त सूचना पर थानाध्यक्ष एवं फायर सर्विस तत्काल मौके पर पहुंची और एक महिला व एक बच्चें को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया. आग पहले और दूसरे मंजिल पर लगने के कारण ऊपर लोग फंस गये. 5 लोगों के शव बरामद किये गये हैं, जिनकी आग लगने से मृत्यु हुई थी. घायल के इलाज हेतु व्यवस्था की जा रही है.


Input- Piyush Gaur