गाजियाबाद नगर निगम का बड़ा फैसला, बोले- नवरात्रि के 9 दिन तक बंद रहेगी मीट की दुकानें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1141581

गाजियाबाद नगर निगम का बड़ा फैसला, बोले- नवरात्रि के 9 दिन तक बंद रहेगी मीट की दुकानें

जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं उनके लिए यह खबर बेहद खास है. क्योंकि आने वाले 9 दिन तक ऐसे लोगों को नॉनवेज उपलब्ध नहीं हो पाएगा. 

गाजियाबाद नगर निगम का बड़ा फैसला, बोले- नवरात्रि के 9 दिन तक बंद रहेगी मीट की दुकानें

गाजियाबाद/पीयूष गौड़ः गाजियाबाद में मीट की दुकानों की बंदी का आदेश को लेकर अब नगर निगम और खाद्य विभाग यूटर्न लेता हुआ नजर आ रहा है. खाद्य एवं फूड अधिकारी ने बताया कि सिर्फ उन्हीं दुकानों को बंद किया जाएगा जहां नियमों का पालन नहीं किया जा रहा और खुले में, नियमों को अनदेखा कर बेचा जा रहा है. हालांकि जो भी दुकानें नियमों के पालन के साथ खोलना चाहती हैं उस पर खोलने के लिए कोई पाबंदी नहीं है.

तो वहीं, गाजियाबाद में मीट की दुकानों की बंदी को लेकर नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर का कहना है कि यह आदेश अर्बन लोकल बॉडी की तरफ से जारी किया गया है. इस की मंशा यह है कि नवरात्रि शुरू हो चुके हैं और जो मीट खुले में बिक रहा है वह धार्मिक स्थलों के आसपास न बिके. बता दें कि जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं उनके लिए यह खबर बेहद खास है.

क्योंकि आने वाले 9 दिन तक ऐसे लोगों को नॉनवेज उपलब्ध नहीं हो पाएगा. इसकी वजह यह है कि शासन के आदेशानुसार खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से नवरात्र के समय सभी इलाकों में मीट की दुकानों को बंद किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. नवरात्रि शुरू होने के बाद गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग एक्शन में आया और शासन के निर्देशानुसार नवरात्रि में सभी मीट की दुकानों को बंद कराने के लिए शहर भर में टीम बनाकर निरीक्षण के लिए निकाला गया.

इसका पालन सख्ती से कराए जाने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने बाकायदा 6 टीम का भी गठन किया है, जिसके तहत आज तमाम इलाकों में पहुंचकर इस टीम ने मीट की दुकानों को बंद कराया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई. यानी इन 9 दिनों में हिंदू धर्म के अनुसार लगातार मां दुर्गा की आराधना की जाती है.

हिंदू धर्म के सभी लोग मां देवी की आराधना के लिए पहले दिन कलश पूजन कर घटकलश स्थापित करते हैं और 9 दिन तक अलग-अलग देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं. उसके बाद कन्या पूजन कर नवरात्र के आयोजन का समापन होता है. इन दिनों अधिकतर लोग 9 दिन तक व्रत रखकर मां भगवती की आराधना करते हैं. सनातन धर्म के मुताबिक इन दिनों केवल सात्विक भोजन ही किया जाता है.

इसके अलावा व्रत रखने वाले लोग यदि नॉनवेज देख ले तो उनका व्रत के समय मन खराब हो जाता है. इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद में मीट की सभी दुकानों को बंद रखे जाने का आदेश जारी किया है. इसके लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक अलग उससे एस्कॉर्ट टीम का गठन किया है. यह टीम विभिन्न इलाकों में जाकर भ्रमण कर रही है जहां पर भी मीट की दुकान खुली हुई पाई गई और खासतौर से खुले में मीट बेचते हुए पकड़े गए तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी.

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने तमाम इलाकों में दौरा किया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की वही लाइसेंस वाली मीट की दुकानों को भी 9 दिन तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए गए हैं. गाजियाबाद के थाना विजयनगर इलाके में एक मीट की दुकान को बंद भी करा दिया गया जिसकी वजह मीट की दुकान को मिलने वाली एनओसी का नहीं होना था.

आपको बता दें कि गाजियाबाद खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी एन एन झा ने बताया कि शासन के आदेश अनुसार नवरात्र में मीट की दुकानों को बंद रखा जाएगा. इसलिए इसका पालन करते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई स्थानों पर भ्रमण कर मीट की दुकानों को बंद कराया और अवैध रूप से खुले में मीट बेचने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई भी की गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news