Ghaziabad News: गाजियाबाद में लोगों को प्रदूषण से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. नवंबर का अंतिम सप्ताह होने के बावजूद प्रदूषण के स्तर में किसी भी तरह की कमी नजर नहीं आ रही है. हालांकि, तमाम तरह की पाबंदियों को सरकार ने लगाया हुआ है. साथ ही ये कदम भी उठाए गए थे, जिसमें वाटर स्प्रिंकलर से छिड़काव समेत वैक्यूम शॉपिंग कंस्ट्रक्शन डिमोलिशन वर्क पर रोक समेत तमाम तरीके के ऐसे उपाय अपनाए गए थे. बावजूद इसके AQI पर उसका असर नहीं दिखाई दे रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रदूषण की मार झेल रहे लोग
प्रदूषण के साथ-साथ गिरते हुए तापमान में भी लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं, जहां एक और बदलते मौसम के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं. वहीं, प्रदूषण से उनकी बीमारी को और बढ़ा दे रहा है. इससे सांस संबंधी मरीजों की दिक्कत बढ़ने लगी है. एक बार बीमार पड़ने पर पॉल्यूटेंट्स सांस के द्वारा अंदर जाने पर कंजक्शन और स्वेलिंग जैसी समस्याएं पैदा कर देते हैं, जिससे लोगों को सांस लेने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं AQI की बात करें तो गाजियाबाद में आज प्रदूषण का स्तर 400 के पार है, जिसके कारण विजिबिलिटी पर भी असर पड़ रहा है.


प्रदूषण की ये भी खबर पढ़ें: दिल्ली में जहरीली हवा का प्रकोप कायम, सुबह-सुबह धुंआ में सांस लेने को मजबूर बच्चे


हेडलैंप जलाकर चल रही गाड़ियां
गाड़ियों को अपनी हेडलैंप जलाकर चलना पड़ रहा है. ऐसे में रफ्तार पर भी ब्रेक लगा हुआ है. जहां हैवी ट्रैफिक है, वहां ट्रैफिक जाम की स्थिति भी नजर आ रही है. जिसे भी कलर पॉल्यूशन जिसकी भागीदारी 30 से 35 परसेंट ओवरऑल पॉल्यूशन में बताई जाती है उसमें और बढ़ोतरी का कारण बन जाता है. नवंबर के अंतिम सप्ताह में लोगों को उम्मीद थी हवाओं के चलने से प्रदूषण स्तर में गिरावट आएगी जिससे उन्हें राहत मिलेगी, लेकिन लोगों की दिक्कत जो अभी कुछ और दिन थामती नजर नहीं आ रही है.


INPUT- PIYUSH GAUR