Quiz: किस ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखता है?
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2352718

Quiz: किस ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखता है?

Trending GK Quiz: आज के समय में चाहे वो कोई भी परीक्षा क्यों न हो, हर जगह आपको क्विज और जनरल नॉलेज की जरूरत पड़ती ही है. चाहे कोई भी प्रत्योगी परीक्षा आप दे रहे हो क्विज के सवाल आपसे जरूर पूछे जाएंगे. ऐसे में बताइए कि किस ग्रह पर नीले रंग का सूर्यास्त दिखता है.

Quiz: किस ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखता है?

Trending Quiz: आजकल, चाहे आप स्कूल के छात्र हों, कॉलेज में पढ़ रहे हों, या किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों, हर जगह क्विज और सामान्य ज्ञान की जरूरत होती ही है.  आप चाहे एसएससी (SSC), बैंकिंग (Banking), रेलवे (Railway), या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) की तैयारी कर रहे हों, इन विषयों से जुड़े सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही रोचक सवाल लेकर आए हैं, जो आपके ज्ञान को बढ़ाने में मदद करेंगे. ये सवाल आपको विभिन्न परीक्षाओं और सामान्य बातचीत में भी काम आ सकते हैं.

सवाल: क्या आपको पता है कि आखिर सूर्य का तापमान कितना होता है?
जवाब: इसका सही जवाब है,  15 मिलियन डिग्री सेल्सियस. यह तापमान धरती के कुछ सबसे गर्म इलाकों से कई हजार गुणा ज्यादा गर्म है.

सवाल: एक दिन में पृथ्वी सूर्य के चारों ओर कितनी किलोमीटर की दूरी तय करती है.
जवाब: पृथ्वी एक दिन में सूर्य के चारों ओर करीब 2.5 मिलियन किलोमीटर की दूरी तय करती है. हालांकि धरती पर रहने वाले जीव-जंतु को इसका एहसास नहीं होता.

सवाल:  किस ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखता है?
जवाब: मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का दिखता है. जबकि धरती पर यह लाल या नारंगी दिखाई देता है. यह अंतर मंगल ग्रह के वायुमंडल में धूल और अन्य कणों के कारण होता है.

ये भी पढ़ें: Quiz: वो कौन-सी चीज है, जिसके एक चम्मच का वजन एक पहाड़ जितना हो सकता है?

सवाल: क्या अंतरिक्ष में इंसान लंबा हो जाता है?                                                                                                  
जवाब: हां ये सही साबित हो सकता है! दरअसल,  पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से मुक्त होने पर आपकी रीढ़ की हड्डी थोड़ी सी खिंच जाती है, जिससे आप कुछ इंच लंबे हो जाते हैं.

सवाल: किस ग्रह पर होती है हीरे की बारिश ?
जवाब: वैज्ञानिकों का मानना है कि बृहस्पति और शनि जैसे गैस दानव ग्रहों पर हीरे की बारिश होती है. उच्च दबाव और तापमान के कारण कार्बन क्रिस्टल हीरे में बदल जाता है, और फिर बारिश की तरह गिरता है.

Trending news