World Record Certification: हरियाणा के गुरुग्राम के ताइक्वांडो खिलाड़ी एमए मुर्तजा ने 3 मिनट में सबसे ज्यादा घुटने से किक मारकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. यह लंदन वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेशन से रिकॉर्ड धारक बन चुके हैं और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है.  इस ताइक्वांडो खिलाड़ी ने एक पैर से  280 बार घुटने से किक करने का रिकॉर्ड बनाया है. किया. मुर्तजा को लोगों उनकी फिटनेस से जानते हैं. इनकी फिटनेस काफी सराहनिये हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एम ए मुर्तजा को खेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका हैं. मुर्तजा एक नेशनल लेवल के खिलाड़ी हैं. साल 2017 में चोट लगने के कारण वह प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाए थे. चोट लगने के बाद दवा से भी उन्हें ज्यादा कुफ फायदा नहीं हुआ. उस समय उन्होंने नी स्ट्राइक के बारे में सुना और तभी से उन्होंने अभ्यास करना शुरू किया. अपनी लगी चोट को नरजअंदाज करके उन्होंने मेहनत शुरू की और साल 2019 में  लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया. 


ये भी पढ़ें: IND vs SA Match: दिल्ली मेट्रो का दर्शकों का खास तोहफा, किए ये अहम बदलाव


अब उनका कहना है कि यहां उनकी यात्रा खत्म नहीं होती है बल्कि अभी तो उन्हें और भी रिकॉर्ड तोड़ने हैं और तैयारी शुरू करनी है. उन्होंने सबसे कम समय में सबसे ज्यादा नी स्ट्राइक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लंदन वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेशन धारक बन चुके हैं. 


बता दें कि बचपन से ही उनको फिटनेस का क्रेज रहा है. उन्होंने बहुत ही कम वक्त में बहुत कुछ हासिल किया है. पेशे से एक कोच होने के साथ ही वह एक फिटनेस सहायक भी है. उन्होंने इस रिकोर्ड से दिखाया है कि एक अच्छा कोच अपनी टीम और छात्रों को लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सीमाओं से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. 


उनके रिकॉर्ड के प्रयास के पीछे का उद्देश्य समाज को आज के जीवन में फिटनेस में स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक करना है. एम ए मुर्तजा कहते हैं कि फिट इंडिया सिर्फ एक मिशन नहीं है. अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ और फिट जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना मेरा जुनून और सपना है.