Budget 2024 For Farmers: कृषि को लेकर बड़ा ऐलान, डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार लाएगी ये नियम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2089401

Budget 2024 For Farmers: कृषि को लेकर बड़ा ऐलान, डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार लाएगी ये नियम

Budget 2024 for agriculture: संसद में बजट 2024 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, कृषि क्षेत्र को बढ़वा देगी सरकार. फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा.

Budget 2024 For Farmers: कृषि को लेकर बड़ा ऐलान, डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार लाएगी ये नियम

Union Budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी और अंतरिम बजट 1 फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही है.वहीं वित्‍त मंत्री छठवीं बार बजट पेश कर रही हैं. संसद में बजट 2024 को पेश करते हुए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़वा देने के लिए फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी. 

वहीं वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि सरकार 5 इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क खोल सकती है. सरसों, मूंगफली की खेती के लिए सरकार बढ़ावा देगी और मत्स्य योजना को बढ़ावा के देने के लिए आगे और काम किया जाएगा. साथ ही कृषि क्षेत्र में मॉर्डन स्टोरेज, सप्लाई चेन पर भी फोकस किया जाएगा. सरकार  डेयरी किसानों की सहायता के लिए योजना लाएगी. वहीं सारे इलाकों में नैनो DAP का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा. सरकार सी-फूड एक्सपोर्ट दोगुना करने का लक्ष्य बनाया है. 

ये भी पढ़ें- अंतरिम बजट में इन चार जातियों के विकास पर सरकार का फोकस, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

नैनो DAP के इस्तेमाल को और अधिक बढ़ाया जाएगा. वहीं कृषि क्षेत्र के लिए मॉडर्न स्टोरेज, सप्लाई चेन पर भी सरकार फोकस कर रही है. सरसों, मूंगफली की खेती और मत्स्य योजना को भी सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए ये भी कहा कि सरकार का सी-फूड एक्सपोर्ट दोगुना करने का लक्ष्य है. कृषि क्षेत्र को और बेहतर करने के लिए सरकार कई दिशा में काम कर रही है. बता दें कि आज यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया ये मोदी सरकार 2.0 का आखिरी बजट था. वहीं महिला सम्मान  सेविंग सर्टिफिकेट लांच की गई. इसमें 7.5% का ब्याज दर का प्रावधान है. इसमें महिलाएं 2 वर्षों के लिए 2 लाख रुपये के निवेश पर 2 साल में 32 हजार रुपये का फायदा होगा. 

Trending news