आ गया सिबिल को सुधारने का मौका बस अपना लें ये तरीका, जिंदगी में कभी नहीं खाएंगे चोट
Advertisement

आ गया सिबिल को सुधारने का मौका बस अपना लें ये तरीका, जिंदगी में कभी नहीं खाएंगे चोट

अगर आपका सिबिल स्कोर प्रभावित है तो उसमें सुधार करना काफी जरूरी है. अगर आपका सिबिल स्कोर प्रभावित है तो आपको लोन लेने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

आ गया सिबिल को सुधारने का मौका बस अपना लें ये तरीका, जिंदगी में कभी नहीं खाएंगे चोट

अगर आपका सिबिल स्कोर प्रभावित है तो उसमें सुधार करना काफी जरूरी है. अगर आपका सिबिल स्कोर प्रभावित है तो आपको लोन लेने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि खराब सिबिल स्कोर को कैसे सुधार जा सकता हैं और कैसे इसको दुरुस्त रखा जा सकता है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना सिबिल स्कोर में कैसे सुधार कर सकते हैं.

अगर आपका सिबिल स्कोर किसी कारण प्रभावित हुआ है तो आपको सबसे पहले सिविल प्रभावित होने का कारण पता लगना चाहिए. इसके लिए आपको सिविल रिपोर्ट मगवानी चाहिए. सिविल रिपोर्ट को मंगाने के लिए आपको ऑथेंटिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. लेकिन ज्यादातर कंपनियां और बैंक ऐसे होते हैं जो कि तकरीबन 450 से 500 रुपये तक चार्ज करते हैं. एक बार ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया सफल होने के बाद आप क्रेडिट रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते हैं. क्रेडिट रिपोर्ट आपको ईमेल पर भी भेजी जा सकती है.
 
आपके क्रेडिट स्कोर में बैंक, लोन और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारियां होती है. इस रिपोर्ट के अनुसार आप पता लगा सकते है कि आपकी EMI या फिर कार्ड या फिर किसी भी तरह का कोई बिल के भुगतान में देरी हुई है तो इससे आपका सिबिल स्कोर भी प्रभावित होता है. आपके सिबिल स्कोर को प्रभावित होने की सभी जानकारी क्रेडिट स्कोर में होती है.

गलत सिबिल स्कोर है तो क्या करें
बैक आपके क्रेडिट कार्ड या फिर लोन से जुड़ी जानकारी सिबिल पर भेजते रहते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि रिपोर्टिंग प्रक्रिया में भी गलतियां होती हैं. बैंको की इन छोटी-मोटी गलतियां के कारण भी आपका सिबिल स्कोर घट सकता है. कभी -कभार ऐसा होता है कि जिस लोन का भुगतान आप कर चुके है. उसका भी बकाया आपके अकाउंट बैलेंस में दिखाई देता है.

डिस्प्यूट फॉर्म
इन मामलों में आप सिबिल वेबसाइट पर डिस्प्यूट फॉर्म को भरकर आप अपना पक्ष रख सकते हैं, जिससे डिस्‍प्‍यूट रिजॉल्‍यूशन सेल आपकी इस प्रक्रिया पर विचार करेगा. लोन अकाउंट के मामले में कर्जदाता से संपर्क करें. लेकिन सिबिल स्कोर में किसी भी प्रकार की गलतियों को ठीक करने में तकरीबन 30 दिनों तक का समय लगता है.

कहां करें शिकायत
इस संदर्भ में बैंक के नोडल अफसर को लिखित रूप में भी शिकायत कर सकते है. बैंक गलती सुधारे या फिर उसे गलत एन्ट्री के बारे में पूरा विवरण दे सकते है. अगर बैंक आपके निवेदन पर किसी भी प्रकार की कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देता है तो आपको इसकी शिकायत बैंक लोकपल  www.bankingombudsman.rbi.org.in इस बैवसाइट पर करनी चाहिए.

इन गलतियों से बचने पर क्या करें
आप सिबिल स्कोर की गलतियों में सुधार करने के बाद आप यह तय कर लें कि क्रेडिट कार्ड के बिल और अपने अन्य लोन का भुगतान समय पर करें. कभी-कभार क्रेडिट कार्ड और बैंक लोन के लिए आपको सोच समझकर आपको अप्लाई करना चाहिए. 

Trending news