Credit Card: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 काम, होगा नुकसान
Advertisement

Credit Card: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 काम, होगा नुकसान

Credit Card:  क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान की गई कुछ गलतियां आपकी परेशानी की वजह बन सकती हैं. इनकी वजह से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Credit Card: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 काम, होगा नुकसान

Credit Card: पिछले कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है, इसकी मदद से आप तुरंत पैसे पेमेंट कर सकते हैं. साथ ही फेस्टिव सीजन में सभी कंपनियां क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर अच्छा ऑफर देती हैं. फोन, लैपटॉप, कार सहित जरूरत की सभी चीजों को खरीदने के लिए लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान की गई गलतियां आपकी परेशानी की वजह बन सकती हैं. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए क्रेडिट कार्ट के इस्तेमाल के दौरान की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताने वाले हैं. 

1. क्रेडिट कार्ड की डिटेल
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के साथ ही ठगी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं, ऐसे में अगर आप ठगी का शिकार नहीं होना चाहते को अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल किसी के भी साथ शेयर नहीं करें. कई बार ठग आपको महंगे गिफ्ट्स का लालच देकर आपसे डिटेल निकलवाने की कोशिश करते हैं, ऐसे फ्रॉड कॉल से सावधान रहें. साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान भी विशेष सावधानी रखें. 

2. लास्ट डेट से पहले पेमेंट 
अगर आप क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो हमेशा लास्ट डेट से पहले अपने सारे बिल की पेमेंट कर दें. ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहेगा. भविष्य में अगर आपको कभी लोन की जरूरत होगी को आपका सिबिल स्कोर काम आएगा.

ये भी पढ़ें- Gold-Silver Rate: सोने की रौनक रहेगी बरकरार, दिवाली तक पहुंचेगा 60 के पार, जानें आज की कीमत

3. मिनिमम बैलेंस
जब भी क्रेडिट कार्ड का बिल जनरेट होता है तो उसमें मिनिमम बैलेंस के बारे में भी जानकारी दी जाती है. अगर किसी वजह से आप पूरे पैसे नहीं जमा कर सकते को मिनिमम बैलेंस जरूर जमा कर दें. 

4. कार्ड की लिमिट
कुछ लोग बिना वजह कार्ड की लिमिट बढ़वा लेते हैं, लेकिन ऐसा करने पर आपको उतना सरचार्ज भी देना पड़ता है. इसलिए बिना जरूरत के बैंक की लिमिट बढ़वाने से बचें. 

5. एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड
कई बार लोग एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं, ऐसे में बिल भरते समय आपको परेशानी हो सकती है. कई बार लोग कई कार्ड होने की वजह से बिल भरना भी भूल जाते हैं. 

 

Trending news