मोतियाबिंद फ्री गुरुग्राम बनाने के लिए प्रशासन ने शुरू की मुहिम, होगा निशुल्क ऑपरेशन
Advertisement

मोतियाबिंद फ्री गुरुग्राम बनाने के लिए प्रशासन ने शुरू की मुहिम, होगा निशुल्क ऑपरेशन

मोतियाबिंद को पूरी तरह खत्म करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इसके जरिये लोगों से भी अपील की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए कैंप में हिस्सा लें.

मोतियाबिंद फ्री गुरुग्राम बनाने के लिए प्रशासन ने शुरू की मुहिम, होगा निशुल्क ऑपरेशन

गुरुग्राम: जिला प्रशासन ने गुरुग्राम को देश का पहला ऐसा जिला बनाने का काम शुरू कर दिया है, जो पूरी तरह से मोतियाबिंद फ्री होगा. आंखों के 5  हॉस्पिटल और पांच एनजीओ के साथ पूरे गुरुग्राम में कैंप लगाए जा रहे हैं. इन कैंपों में मोतियाबिंद की जांच की जा रही है. उसके बाद फ्री में इनका ऑपरेशन किया जाएगा. 

देशभर में मोतियाबिंद को खत्म करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. ऐसे में हरियाणा में भी इस मुहिम को सफल बनाने के लिए काम किया जा रहा है तो गुरुग्राम जिला प्रशासन ने दावा किया है कि गुरुग्राम देश का पहला ऐसा होगा जो मोतियाबिंद फ्री होगा. इसको लेकर गुरुग्राम जिला प्रशासन ने पांच निजी अस्पताल और पांच हेल्थ एनजीओ के साथ मिलकर गांव-गांव जाकर 50 साल से ऊपर के उन लोगों की जांच शुरू कर दी है, जिन्हें मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है.

गुरुग्राम के डिविजनल कमिश्नर रमेश चंद बिधान के मुताबिक मोतियाबिंद को पूरी तरह खत्म करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है और इसके जरिये लोगों से भी अपील की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग जिला प्रशासन द्वारा लगाए गए कैंप में हिस्सा लें.

मोतियाबिंद कैंप को सफल बनाने के लिए दूर-दराज के गांव के इलाकों के सरपंचों के साथ-साथ शहरी इलाकों में पार्षदों का साथ भी जिला प्रशासन की टीम ले रही है और कोशिश की जा रही है कि एक भी व्यक्ति इस जांच में छूटे नहीं. जांच के बाद मोतियाबिंद का ऑपरेशन भी सरकार की तरफ से फ्री किया जाएगा, ताकि गुरुग्राम से मोतियाबिंद को जड़ से उखाड़ आ जाए और गुरुग्राम देश का पहला मोतियाबिंद फ्री जिला बन सके.

Trending news