Gurugram Amrit Bharat Station Yojana: अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत गुरुग्राम जिला के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का करीब 25 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है. स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के 507 रेलवे स्टेशनों समेत गुरुग्राम के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे. केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह उपस्थित रहे. कार्यक्रम में अमृत भारत स्टेशन योजना के राष्ट्रीय समारोह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का वर्चुअली प्रसारण भी किया गया.


ये भी पढ़ें: Palwal News: नूंह हिंसा के सातवें दिन भी पलवल में इंटरनेट बंद, जानें कब मिलेगी कनेक्टिविटी


 


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि भारतीय रेल हर भारतीय जनमानस के लिए जीवन रेखा की तरह महत्वपूर्ण है. यह देश के हजारों शहरों और नगरों को परस्पर जोड़ते हुए लाखों लोगों को यातायात का एक महत्वपूर्ण साधन उपलब्ध कराता है. उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों से भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया चल रही है. इसके अंतर्गत आधारभूत ढांचे, तकनीक और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी दिशा में एक अन्य महत्वपूर्ण पहल करते हुए आजादी के अमृत काल में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. 


वहीं नए अतिरिक्त बिल्डिंग ब्लॉक का निर्माण और भवन के अग्रभाग का सुधार, प्रतीक्षालय, शौचालय और अन्य यात्री सुविधाओं में सुधार, सर्कुलेटिंग एरिया एवं पार्किंग का विकास, स्टेशन बिल्डिंग पोर्च, स्टेशन बिल्डिंग में कैफेटेरिया, स्टेशन के रास्ते में अलग-अलग प्रवेश और निकास व आधुनिक साइनेज बोर्ड, आधुनिक एलईडी आधारित अग्रभाग प्रकाश व्यवस्था, एग्जीक्यूटिव लाउंज में एलईडी टीवी का प्रावधान, यात्री घोषणा प्रणाली का विस्तार, नए 12 मीटर चौड़े एफओबी का निर्माण सहित सौंदर्यीकरण के अन्य विकास कार्य शामिल है.


Input: Devender Bhardwaj