Gurugram News: स्कूल बसों और कैब को ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए अब प्रशासन ने कमर कस ली है. शुक्रवार को हुई रोड सेफ्टी कमेटी की बैठक में अधिकारियों के तीखे तेवर देखने को मिले. बैठक में अधिकारियों ने साफ कर दिया कि चेतावनी देने के बाद भी अगर स्कूल बसें अगर सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की उल्लंघना करती मिली तो स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाएगी. इसके लिए संबंधित विभाग को सिफारिश की जाएगी. ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए अब सब डिविजनल मजिस्ट्रेट यानी एसडीएम और सिटी मजिस्ट्रेट को भी चालान मशीन दी गई है जो फील्ड में वाहनों के चालान काटेंगे. एडीसी हितेश मीणा ने साफ कर दिया कि रोड सेफ्टी कार्य में जो भी अधिकारी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एडीसी हितेश मीणा ने बताया कि रोड सेफ्टी बैठक में सड़क के ब्लैक स्पोट, अवैध कट को बंद करने और सड़कों पर हुए गड्डों को भरने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. निर्धारित समय में इन पर कार्रवाई न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा कुछ स्थानों पर नई सड़क बनाए जाने की भी जरूरत सामने आई है. ऐसे में संबंधित अधिकारियों को इस पर कार्य करने के लिए कहा गया है. छात्रों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता सेमिनार चलाए जाएंगे. नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही अप्रैल महीने में स्कूलों में वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें छात्रों को ट्रैफिक रूल बताने के साथ ही फील्ड में यातायात पुलिस किस तरह से काम करती है, उस कार्यशैली को बताया जाएगा.


ये भी पढ़ें: काला जठेड़ी गैंग के तीन शार्प शूटर्स दिल्ली से गिरफ्तार, हथियार समेत एक स्कूटी बरामद


शहर में लगातार बढ़ रही ई रिक्शा की संख्या और इसके कारण लगने वाले जाम को समाप्त करने के लिए अब अलग लेन बनाए जाने की योजना बनाई जा रही है. अधिकारियों की मानें तो अलग लेन बनने के बाद शहर में लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगा. फिलहाल परिवहन विभाग से रजिस्टर्ड हुए ई रिक्शा की जानकारी मांगी गई है जिसके बाद इनके लिए योजना तैयार की जाएगी. 


Input: Yogesh Kumar