H3N2 Influenza Virus: देशभर में इन दिनों H3N2 इंफ्लुएंजा वायरस तेजी से फैल रहा है, इसे 'होंग कोंग फ्लू' (Hong Kong Flu) के नाम से भी जाना जाता है. अब तक दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में इस वायरस के मामले सामने आए हैं. साथ ही इससे 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस के लक्षण कोरोना से मिलते-जुलते हैं और इस वायरस के साथ ही एक बार फिर कोरोना के मामले भी बढ़ना शुरू हो गए हैं. ऐसे में इम्यूनिटी स्ट्रांग होना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप बदलते मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं. साथ ही इन चीजों के सेवन से आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद मिलेगी.  


1. लौंग
लौंग में यूजेनॉल सहित कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो वायरस को फैलने से रोकता है. सर्दी-जुकाम और खांसी में इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.इसके लिए आप 7-8 लौंग लेकर उसे पानी में अच्छी तरह उबाल लें, अब इसे छान कर इसमें शहद मिला लें. अब इस पानी को चाय की तरह पिएं, इसे सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा.


2. अदरक
अदरक में कई औषधीय गुण पाएं जाते हैं, जिसके सर्दी, खांसी और गले की खराश को ठीक करने में मदद मिलती है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण वायरस से लड़ने में मदद करते हैं और  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं आप चाय के साथ या फिर कैंडी बनाकर अदरक का सेवन कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें- Health Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो रोजाना इन चीजों के सेवन से करें कंट्रोल


3. मेथी दाना
आपके किचन में उपयोग होने वाले मेथी दाने में सेहत का खजाना छिपा हुआ है. मेथी में विटामिन-A, विटामिन-C,आयरन, जिंक, सेलेनियम के साथ ही सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिक पाए जाते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन को रोकने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.  


4. हल्दी
 हल्दी को इस्तेमाल लंबे समय से दवा के रूप में किया जाता रहा है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है. साथ ही इसका सेवन से बीमारियों से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद है. 


Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य पर सूचनाओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.