Haryana News: भिवानी के बवानीखेड़ा के विशंभर वाल्मीकि को मिला राज्यमंत्री का स्वतंत्रप्रभार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2164804

Haryana News: भिवानी के बवानीखेड़ा के विशंभर वाल्मीकि को मिला राज्यमंत्री का स्वतंत्रप्रभार

Haryana News:  नवनियुक्त मंत्री विशंभर वाल्मीकि के परिवार में उनकी पत्नी सीमा और दो बेटियां हैं. विशंबर वाल्मीकि ने अपनी युवावस्था में ग्रामीण स्तर पर गलियों के सरकारी ठेके लेकर अपने कैरियर की शुरूआत की.

Haryana News: भिवानी के बवानीखेड़ा के विशंभर वाल्मीकि को मिला राज्यमंत्री का स्वतंत्रप्रभार

Haryana News: हरियाणा सरकार के मंत्रीमंडल विस्तार में जहां 8 मंत्रियों को शपथ दिलवाई है. वहीं, भिवानी जिला के बवानीखेड़ा हल्के के विधायक विशंभर वाल्मीकि को राज्य मंत्री के स्वतंत्र प्रभार के रूप में मौका मिला है. भिवानी जिला से वर्तमान भाजपा सरकार ने कैबिनेट मंत्री जयप्रकाश दलाल के बाद जिले से मंत्री बनने वाले विशंभर वाल्मीकि दूसरे व्यक्ति हैं. भिवानी जिला के गांव खरक के निवासी विशंभर वाल्मीकि पिछले दो दशक से अधिक समय से भाजपा में सक्रिय रहे. उन्होंने बीए तक शिक्षा ग्रहण की है.

1998 से भाजपा के हैं सक्रिय कार्यकर्ता
नवनियुक्त मंत्री विशंभर वाल्मीकि के परिवार में उनकी पत्नी सीमा और दो बेटियां हैं. विशंबर वाल्मीकि ने अपनी युवावस्था में ग्रामीण स्तर पर गलियों के सरकारी ठेके लेकर अपने कैरियर की शुरूआत की. वो साल 1989 में हरियाणा विकास मंच के सदस्य के रूप में सामने आए, जिसके बाद वो 1998 में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने लगे. वर्ष 2003 और 2006 में सहकारिता प्रकोष्ठ के जिला सचिव व अनुसूचित जाति मोर्चा के मुंढ़ाल मंडल के अध्यक्ष भी रहे. वर्ष 2009 में युवा मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया. इसी दौरान वे किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष भी रहे. अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष के रूप में भी उन्होंने कार्य किया और वो 12 गांवों में प्रभावी धमाण खाप के सदस्य के रूप में भी कार्य करते रहे.

ये भी पढ़ें: वर्कफ्रोम होम नौकरी की झांसा देकर छात्र से ठगी, एक नाइजीरियन समेत 5 गिरफ्तार

संगीत में है रूची
वर्ष 2014 में उन्होंने पहली बार भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस सरकार में सीपीएस रहे रामकिशन फौजी को हराकर जीत दर्ज की. दूसरी बार वर्ष 2019 में उन्होंने फिर से कांग्रेस के रामकिशन फौजी को हराया. विशंबर वाल्मीकि रागिनी गाने का शौख रखते हैं. इसके साथ ही हारमोनियम, बैंजू, डेरू व रागिनी गायन में प्रयोग होने वाले घड़े को भी बजाने में पारंगत हैं वो अपनी कला के प्रदर्शन विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी कर चुके हैं.

Trending news