Haryana News: कल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के सिरसा पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सराहना करते हुए कहा कि मनोहर लाल ने हरियाणा में भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त करने का काम किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री की तारीफ
गृह मंत्री अमित शाह ने कल रविवार को  जिला सिरसा में आयोजित गौरवशाली भारत रैली में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद केंद्र सरकार की सभी योजनाओं को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जमीनी स्तर तक पहुंचाया और पूरे हरियाणा का विकास करने का काम किया. हरियाणा का धाकड़ जवान, धाकड़ किसान और धाकड़ खिलाड़ी ये तीनों देश की शान हैं.  उन्होंने कहा कि जब भी हरियाणा आता हूं, इस बात को याद करता हूं कि जब भी देश पर संकट आया तो पंजाब-हरियाणा की भूमि ने चट्टान बनकर देश के दुश्मनों के सीने छलनी कर दिए. मैं हरियाणा की वीरांगना माताओं को भी नमन करता हूं, जिन्होंने देश को अनेक बलिदानी बेटे दिए, जिन्होंने हंसते-हंसते भारत माता की सुरक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए.


हरीयाणा के वीर जवान
उन्होंने कहा कि हरियाणा खिलाड़ियों की भूमि है. देश को जब भी मेडल मिलता है तो हर तीसरा खिलाड़ी हरियाणा से होता है. मनोहर सरकार ने पिछले साढ़े 8 सालों में खिलाड़ियों के लिए अनेक योजनाएं लागू की है. केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पिछले 9 सालों में हरियाणा देश का सबसे पहला कैरोसीन मुक्त राज्य बना, देश का सबसे पहला पढ़े-लिखे पंचायतों वाला राज्य बना. हरियाणा की विकास दर वर्ष 2015 से 2022 तक 6 प्रतिशत से ज्यादा रही है. मोदी और मनोहर की डबल इंजन की सरकार ने हरियाणा के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी. उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 से अब तक राज्य को 5.22 बिलियन डॉलर का विदेशी निवेश प्राप्त हुआ. 400 फॉरच्यून कंपनियों के कार्यालय गुरुग्राम में है. 50 प्रतिशत गाड़ियां हरियाणा में बनती हैं. हमारी सरकार ने 1400 किलोमीटर नए नेशनल हाइवे बनाए.


गिनाई उपलब्धियां
इसके साथ ही गृहमंत्री ने कहा कि इस दौरान 17 नए राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा में घोषित किए. 20,000 करोड़ रुपये से आर्थिक गलियारे की योजना बनाई गई. 12,150 करोड़ रुपये की लागत से सबसे बड़े गुरुग्राम पलवल नूहं जिलों से गुजरने वाले एक्सप्रेस वे को बनाया गया. 11,000 करोड़ की लागत से खरखौदा में 10 लाख वाहन की क्षमता का प्लांट विस्तारीकरण का काम हुआ. उन्होंने कहा कि 20 लाख किसानों को हर साल 6000 रुपये मिल रहे हैं. जल जीवन मिशन के तहत 30 लाख घरों तक नल से जल पहुंचा है. 82 लाख लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 75,000 से ज्यादा घर बने हैं.  उन्होंने कहा कि सिरसा में बहुत कार्य किए गए हैं. 1513 करोड़ रुपये का किसानों को बीमा क्लेम दिया गया है. राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 22 एकड़ भूमि पर 1000 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी. सिरसा फतेहाबाद मार्ग का निर्माण चल रहा है. कई नए पुल बन रहे हैं. सिरसा के तेजाखेड़ा आसाखेड़ा और चौटाला की जमीन पर मेगा फूड पार्क बन रहे हैं. सिरसा में एक नए जल उपचार संयंत्र का निर्माण हुआ है और सौर ऊर्जा केंद्र भी सिरसा में बन रहे हैं.


मुख्यमंत्री ने दिया धन्यवाद
इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गृहमंत्री का हरियाणा में स्वागत किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जब-जब हरियाणा की धरती पर आए हैं, उन्होंने हमेशा ही हरियाणा के गौरव को बढ़ाया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गृहमंत्री के कार्यकाल में आज तक जितने बड़े-बड़े निर्णय लिए गए हैं उनसे हम कायल हैं.