Haryana Assembly Winter Session: विधानसभा सत्र में जहरीली शराब के मुद्दे पर विज पर बरसे अभय चौटाला, पूछे कई सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2016772

Haryana Assembly Winter Session: विधानसभा सत्र में जहरीली शराब के मुद्दे पर विज पर बरसे अभय चौटाला, पूछे कई सवाल

Haryana Assembly Winter Session News: अभय चौटाला ने कहा कि शराब की गोदाम बनाए गए हैं, उसमें सिर्फ 75000 से ज्यादा शराब की पेटियां कम पाई गई हैं. इसका जिम्मेदार कौन है. अगर सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है तो उनके नाम बताएं. लॉकडाउन के दौरान जो गड़बड़ी हुई थी, अगर सरकार उस पर  कार्रवाई करती तो सरकार को आज कटघरे में खड़ा नहीं होना पड़ता. 

Haryana Assembly Winter Session: विधानसभा सत्र में जहरीली शराब के मुद्दे पर विज पर बरसे अभय चौटाला, पूछे कई सवाल

Haryana Assembly Winter Session: आज हरियाणा विधाससा शीतकालीन सत्र का दूसरा है. जिसमें इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय चौटाला समेत कई विपक्षी नेताओं ने सरकार के समक्ष कई सवाल रखें. जिसमें अभय चौचाला ने कहा कि नवंबर 2023 में जहरीली शराब पीने से 22 लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले भी प्रदेश में ऐसे मामले सामने आए. काम आज भी धड़ल्ले से जारी है.

इस मामले में बलराम कुंडू ने कहा कि इसमें शराब माफिया शामिल है.‌ हाल ही में 22 लोगों की मौत हुई. सरकारी ठेकों पर नकली शराब बेची जा रही है. साथ ही नीरज शर्मा ने सरकार से सवाल किया कि पिछले 5 सालों में जहरीली शराब से कितने लोगों की मौत हुई. इस मामले में आरोपियों पर सरकार कार्रवाई की गई है या नहीं. 

जहरीली शराब से मौत के मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने जबाव देते हुए कहा कि जहरीली शराब पीने से 20 लोगों की मौत हुई है. पुलिस ने 5 एफआईआर दर्ज की है और 36 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. साथ ही कहा कि पुलिस को जांच के दौरान अंबाला में एक फैक्ट्री का पता चला है, जहां नकली शराब बनाई जा रही थी. इसमें मामले सभी आरोपी जेल में हैं. जबकि एक आरोपी की जहरीली शराब पीने से मौत हो गई. सरकार ने पीड़ित परिवारों की 32 लाख रुपये की आर्थिक मदद की है. साथ ही अनिल विज ने कहा कि जहरीली शराब के मामलों से पहले 2193 नमूने जांच के लिए गए थे और 5068 नमूने लिए गए है. 

ये भी पढ़ें: सब्जी मंडी आढ़तियों पर लगाया गया टैक्स अव्यवहारित- बदलाव यात्रा में बोले अशोक तंवर

पुलिस ने 2016 से 2023 तक 9898 मामले दर्ज किए,  9733 लोगो को गिरफ्तार किया गया. प्रदेश में 604223 बोतलें शराब की बोतलें पकड़ी गई. अवैध हुक्का पर कार्यवाही के तहत 1466 मामलों में 144 गिरफ्तारी की गई.

वहीं  2017 से 2022 तक प्रदेश में 34 मौतें नशीली दवाइयों से मौतें हुई है. अभय‌ सिंह चौटाला ने कहा कि गृह मंत्री के जवाब में इतनी खामियां है कि उन्होंने खुद कहा कि मुझसे ऐसे शब्द मत पढ़वाओ. उन्होंने अनिल विज से कहा कि आप देखो आपसे कितना झूठ बुलवाया जाता है. अपने नशे की ओवरडोज से 34 मौते बताई है. एक-एक गांव में सैकड़ो बच्चे नशे की ज्यादा डोज की वजह से मरे हैं.  ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब अखबार में नशे की वजह से किसी मौत की खबर ना हो.

अभय चौटाला ने कहा कि पिछले सत्र में गृह मंत्री ने जो आंकड़े यहां पेश किए थे और जो आंकड़े लोकसभा भेजे थे दोनों में अंतर था. जिस अधिकारी ने गलत आंकड़े दिए उसके खिलाफ अभय चौटाला ने कार्रवाई की मांग की है.

उन्होंने कहा कि जो शराब की गोदाम बनाए गए हैं, उसमें सिर्फ 75000 से ज्यादा शराब की पेटियां कम पाई गई हैं. इसका जिम्मेदार कौन है. अगर सरकार ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है तो उनके नाम बताएं. लॉकडाउन के दौरान जो गड़बड़ी हुई थी, अगर सरकार उस पर  कार्रवाई करती तो सरकार को आज कटघरे में खड़ा नहीं होना पड़ता. विज से उन्होंने कहा कि आपके विभाग ने कहा था कि हम फैक्ट्रियों में सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे, क्यूआर कोड लगाएंगे. कैग की रिपोर्ट के अनुसार आवश्यक नियमों का पालन नहीं किया.

इसका जवाद देते हुए अनिल विज ने कहा कि इसके लिए जरूरी कदम उठाए हैं. सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसकी लाइव फुटेज के लिए उन्हें मुख्यालय से जोड़ा गया है. वाहनों में जीपीएस लगाए गए हैं और साथ ही क्यूआर कोड भी लगना शुरू हो गया है.

Input: Vijay Rana

Trending news