Haryana News: हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सामाजिक और जातिगत संगठनों ने राजनीतिक दलों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में सर्व ब्राह्मण समाज ने राज्य की 15 विधानसभा सीटों पर अपना दावा ठोक दिया है. संगठन ने भिवानी, दादरी, और तोशाम जैसे क्षेत्रों से ब्राह्मण उम्मीदवारों को टिकट देने की मांग की है. साथ ही चेतावनी दी है कि यदि राजनीतिक दल उनकी मांगों को नजरअंदाज करते हैं तो वे विभिन्न सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्राह्मण समाज की मुख्य मांगें 


सर्व ब्राह्मण समाज ने ब्राह्मण समुदाय के लिए ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के तहत आयु सीमा बढ़ाने, गौड रेजीमेंट को पुनः बहाल करने, और ब्राह्मण कल्याण आयोग के गठन जैसी प्रमुख मांगों को सामने रखा है. संगठन ने स्पष्ट किया है कि जो भी राजनीतिक दल इन मांगों को पूरा करेगा उसे ब्राह्मण समाज का समर्थन मिलेगा.


आगामी चुनाव पर तैयार की जाएगी रणनीति


वहीं 1 सितंबर को भिवानी में परशुराम धर्मशाला में होने वाली महापंचायत में समाज द्वारा बड़ा राजनीतिक फैसला लिया जाएगा. इस महापंचायत में ब्राह्मण एकजुटता का शंखनाद किया जाएगा और आगामी चुनावों के लिए रणनीति तैयार की जाएगी.


ये भी पढ़ें- उत्तरी दिल्ली पुलिस की बड़ी सफलता, कुछ ही घंटों में 2 शातिर स्नैचर्स गिरफ्तार


ब्राह्मण समाज का राजनीतिक भागीदारी पर जोर


ब्राह्मण समाज की प्रदेशस्तरीय बैठक में नेताओं ने कहा कि ब्राह्मण समाज को राजनीतिक हिस्सेदारी की जरूरत है. 16 प्रतिशत जनसंख्या वाले ब्राह्मण समुदाय को हमेशा चुनावों में उसकी हिस्सेदारी के अनुसार सीटें नहीं दी जातीं, जिससे समाज राजनीतिक रूप से पिछड़ता जा रहा है. संगठन ने आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक सीटों पर ब्राह्मण उम्मीदवारों को टिकट दिलाने के लिए राजनीतिक पार्टियों से संपर्क साधने की योजना बनाई है.


Input- NAVEEN SHARMA


लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।