Haryana Holi 2023: होली का त्यौहार आते ही हरियाणा रंगों में रंग जाता है. हरियाणा के प्रत्येक हिस्से में अलग-अलग प्रकार से होली मनाई जाती है. दिल्ली से लगते इलाके को बृज क्षेत्र का नाम दिया गया है और इस क्षेत्र की होली हरियाणा नहीं पूरे देशभर में सबसे अलग मानी जाती है. क्योंकि यहां पर होली वाले दिन, जिस तरह से सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाते हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए अपनी प्राचीन परंपरा को आगे बढ़ाया जा रहा है वह अपने आप में एक अनूठा संगम होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रज क्षेत्र के गांव मर्रोली में ब्रज की चौपाई और होली नृत्य कार्यक्रम लोगों को बेहद पसंद आते हैं. होली आने से पहले लोग पूरी बेसब्री के साथ इस दिन का इंतजार करते हैं. ग्रामीण ही नहीं बल्कि आसपास से आने वाले लोग इन कार्यक्रमों का आनंद उठाते हैं. गांव में सबसे पहले सभी लोग इकट्ठा होते हैं और चौपाई कंपटीशन किया जाता है. इसमें गांव की अलग-अलग मोहल्ले की टीमें चौपाई कंपटीशन का आयोजन करती हैं और चौपाई में वह लोग गीत गाए बजाते हैं जो प्राचीन समय से चले आ रहे हैं.


ये भी पढ़ेंः Holi 2023 Rashifal: होली पर मेष, वृष और सिंह राशिवालों की लव लाइफ में आएगा बदलाव, आप भी जाने अपनी राशि का हाल


इस कार्यक्रम में सभी अपनी बारी-बारी से प्रस्तुति देते हैं और अपनी प्रतिभा दिखाते हैं. चौपाई प्रतियोगिता में ना केवल बुजुर्ग भाग लेते हैं, बल्कि नौजवान और छोटे बच्चे भी इस चौपाई प्रतियोगिता में अपना हुनर दिखाते हैं. चौपाई कार्यक्रमों के लिए महीने भर पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. कार्यक्रम में भाग लेने वाले कलाकार हरियाणवी वेशभूषा पहनकर अपनी प्रस्तुति लोगों को दिखात हैं. सुबह से शाम तक चलने वाले इस चौपाई कंपटीशन में विभिन्न चौपाइयों के माध्यम से जहां सामाजिक कुरीतियों पर वार किया जाता है.


तो वहीं, नई पीढ़ी को भी इस परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जाता है. क्योंकि होली रंगों का त्योहार है, लेकिन इस दिन रंगों का इस्तेमाल नहीं होता चौपाई के साथ-साथ गांव के अलग-अलग हिस्से में होने वाले होली नृत्य कार्यक्रम लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. होली नृत्य कार्यक्रम में जहां नगाड़े की धुन पर लोक गीत गाए जाते हैं, जिस पर महिलाएं और पुरुष जमकर नाचते हैं और पूरे गांव में इसी तरीके से अलग-अलग जगह पर होली नृत्य होता है.


नगाड़ों की आप से पूरा गांव होली के रंग में रंग जाता है. जगह-जगह मोहल्ले में नगाड़ों पर होली का आयोजन किया जाता है और गांव की महिलाएं हरियाणवी वेशभूषा पहनकर होली में नृत्य करती हैं और नौजवान वे छोटे बच्चे भी नृत्य करते हैं देर रात तक इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन चलता है.


(इनपुटः रुस्तम जाखड़)