चंडीगढ़ : हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग (Haryana Cabinet Meeting) सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohat Lal) की अध्यक्षता में हुई. मीटिंग में कुल 31 एजेंडे रखे गए, जिनमें से 2 दर्जन से ज्यादा पास कर दिए गए. इनमें में सबसे बड़ा फैसला वृद्धावस्था पेंशन (Old age pension) को लेकर किया गया. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि 60 साल के बाद मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन की प्रक्रिया सरल की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुजुर्गों को अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन देने की जरूरत नहीं होगी. परिवार पहचान पत्र के तहत जिनकी उम्र 60 साल हो गई है और जिनकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये से कम है, उनका डेटा क्रीड की तरफ से ऑटोमेटिक तरीके से सोशल जस्टिस डिपार्टमेंट को भेज दिया जाएगा. 


सीएम ने बताया कि क्रीड की तरफ से डेटा आने के बाद डिपार्टमेंट एक सहमति पत्र पर साइन कराएगा और उसके बाद पेंशन शुरू हो जाएगी. अब तक बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन लगवाने के लिए आवेदन देने के बाद कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. 


इसके अलावा कैबिनेट बैठक में शहरी क्षेत्र की तर्ज पर प्रदेश के अलग-अलग नगर पालिका क्षेत्र में बनी 2 हजार अवैध कॉलोनियों को पक्का करने का रास्ता भी साफ कर दिया गया. शर्त इतनी होगी कि इन कॉलोनियों में बिजली, पानी और सड़कों जैसी अन्य बुनियादी सुविधाएं विकसित करने में कोई दिक्कत न हो. बेतरतीब ढंग से बसी कॉलोनियों को हटाने में कोई संकोच नहीं किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने झज्जर जिले के बेरी स्थित प्रसिद्ध माता भीमेश्वरी देवी मंदिर के लिए श्राइन बोर्ड बनाया जाएगा.


WATCH LIVE TV