Delhi-Amritsar Rail Corridor: दिल्ली से अमृतसर का घटेगा सफर, 1 घंटे में पहुंचेगे चंडीगढ़
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2097520

Delhi-Amritsar Rail Corridor: दिल्ली से अमृतसर का घटेगा सफर, 1 घंटे में पहुंचेगे चंडीगढ़

Delhi-Amritsar High Speed Rail Corridor: पानीपत से होकर जाने वाला हाई स्पीड मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है. इस प्रोजेक्ट के बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ लोग मात्र 1 घंटे में पहुंच जाएंगे. दिल्ली से अमृतसर जाने वाली हाई स्पीड मेट्रो रेल परियोजना के तहत दिल्ली से अमृतसर तक कुल 7 स्टेशन आएंगे. यह हाई स्पीड रेल 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.

Delhi-Amritsar Rail Corridor: दिल्ली से अमृतसर का घटेगा सफर, 1 घंटे में पहुंचेगे चंडीगढ़

Delhi-Amritsar Rail Corridor: देश में विकास को गति देने के लिए केंद्र सरकार ने 7 प्रोजेक्ट को तैयार करने की योजना बनाई, जिनमें से एक प्रोजेक्ट पानीपत से होकर जाने वाला हाई स्पीड मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (High Speed Metro Rail Project) है. इस प्रोजेक्ट के बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ लोग मात्र 1 घंटे में पहुंच जाएंगे. दिल्ली से अमृतसर जाने वाली हाई स्पीड मेट्रो रेल परियोजना के तहत दिल्ली से अमृतसर तक कुल 7 स्टेशन आएंगे. यह हाई स्पीड रेल 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी.

दिल्ली-अमृतसर उच्च गति रेल परियोजना (Delhi-Amritsar High Speed Rail Project) को लेकर नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों की पिछले दिनों पानीपत के उपायुक्त वीरेंद्र दहिया के साथ बैठक हुई. जिसमें रेल कारपोरेशन के अधिकारियों ने विस्तृत से चर्चा की कि यह रेल परियोजना कहां-कहां से और कितने गांव से होकर गुजरेगी.

उपायुक्त वीरेंद्र दहिया ने नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को आश्वस्त किया कि प्रशासन हर संभव मदद के लिए तैयार है. इस पायलट प्रोजेक्ट को हर हाल में पूरा करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Chandigarh: कांग्रेस भगवान श्रीराम को किसी जाति, धर्म व वर्ग में न बांटे- अनिल विज

उपायुक्त ने सरपंचों को आश्वासन दिया कि उन्हें किसी तरह की तकलीफ नहीं होने दी जाएगी. उपायुक्त वीरेंद्र दहिया ने बताया कि जिले के 22 गांव इस परियोजना के अंतर्गत आएंगे. उन्होंने बताया कि जिले में परियोजना की लंबाई 31.74 किलोमीटर है, इसमें तीन तहसीलें 22 गांव आते हैं. उपायुक्त ने बताया कि परियोजना विकास के लिए आवश्यक कुल भूमि 63.79 हेक्टेयर है, जिसमें कुल निजी भूमि की आवश्यकता 65.33 हेक्टेयर है. उपायुक्त ने कहा कि इस कॉरिडोर के बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ व अमृतसर तक आवागमन का समय घटेगा.

वीरेंद्र दहिया ने जानकारी दी की कि यह कॉरिडोर 478 किलोमीटर बनकर तैयार होगा, जिस पर कुल 1 लाख 50 हजार करोड़ की लागत आएगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली से अमृतसर तक सोनीपत, पानीपत, कुरुक्षेत्र, अंबाला, मोहाली, लुधियाना, जलंधर, अमृतसर तक कुल 7 स्टेशन आएंगे.

उपायुक्त ने बताया कि इस मेट्रो रेल हाई स्पीड की 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार है, लेकिन कॉरोडोर बनने के बाद लगभग 250 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हाई स्पीड रेल दौड़ेगी.

INPUT: RAKESH BHAYANA

Trending news