हरियाणा सरकार की 8 'मनोहर' योजनाएं, जिसने बदल दी हर तबके की जिंदगी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1411855

हरियाणा सरकार की 8 'मनोहर' योजनाएं, जिसने बदल दी हर तबके की जिंदगी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 सालों में कई क्षेत्रों में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की. जिसके की राज्य के लोगों की सहायता की जा सके. 

हरियाणा सरकार की 8 'मनोहर' योजनाएं, जिसने बदल दी हर तबके की जिंदगी

रेनू अकर्णीया/ नई दिल्ली: हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधा देने के लिए समय-समय पर नई-नई सरकारी योजनाएं लेकर आएं हैं. इन सरकारी योजनाओं में महिलाओं, बच्चों, किसानों और वृद्धों को लाभ और सुविधा देने के लिए योजनाओं को शुरू किया गया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 सालों में कई क्षेत्रों में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की. जिससे राज्य के लोगों को फायदा मिल सके और उनकी सहायता की जा सके. आज हम आपको ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बताएंगे.

श्रमिक कल्याण योजना (Labour Welfare Scheme)
श्रमिकों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं है. इनमें से एक श्रमिक कल्याण योजना भी है जिसके अंतर्गत हरियाणा की व्यवसायिक और कमर्शियल संस्थाओं में काम कर रहें महिला और पुरूष मजदूरों या पुरूष श्रमिकों की पत्नियो को दो बच्चों तक को जन्म के वक्त प्रसूति में 7000 रूपये की सहायता प्रदान की जाती है. वहीं मजदूरों की काम के बाहर  दुर्घटना या किसी और वजह से अयोग्यता होने पर वित्तीय सहायता की जाती है. 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम योजना (Haryana Kaushal Rojgar Nigam Yojana)
हरियाणा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2019 की सिफारिशों को लागू करने वाला पहला राज्य बना है. इस नीति के अंतर्गत 9वीं से 12वीं तक फ्री में पढ़ाई कराई जाती है. हरियाणा कौशल रोज़गार निगम योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने  द्वारा शुरु किया गया था. सरकार द्वारा 1 नवंबर 2022 Kaushal Rojgar Nigam Haryana के अंतर्गत एक पोर्टल लांच किया जायेगा. 

ये भी पढ़ें: दिवाली पर हरियाणा को रेलवे का तोहफा, 126 किलोमीटर बिछेगी रेलवे लाइन, बनेंगे 17 नए स्टेशन

मेरा पानी मेरी विरासत योजना (Mera Pani Meri Virasat Scheme)
हरियाणा में किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई है. इनमें से ही एक मेरा पानी मेरी विरासत योनजा है. जिसके तहत किसानों को धान की खेती से मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग (बैसाखी मूंग) जैसी अन्य फसलों पर स्विच करने के लिए 7000 प्रति एकड़ का प्रोत्साहन राशि दी जाती है. साथ ही धरती के पानी के स्तर को बचाने के लिए उन्नत सिंचाई पर 80% किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है. 

हरियाणा सक्षम योजना (Haryana Saksham Yojana)
हरियाणा सक्षम योजना 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार मैट्रिक पास विद्यार्थियों को  हर महीने 100 रूपये, इंटरमीडिएट को 900 रूपये, ग्रेजुएट को 1500 रूपये और पोस्टग्रेजुएट को 3000 रूपये हर महीने का बेरोजगारी भत्ता देती है. 21 से 35 साल तक के युवा ही इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

हरियाणा आत्मनिर्भर रोजगार योजना (Haryana Atmanirbhar Rojgar Scheme)
हरियाणा में इस आत्मनिर्भर रोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है.  इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब बेरोजगार युवाओं को उनके छोटे व्यवासय को शुरू करने के लिए 15,000 रूपये तक का लाभ केवल 2% ब्याज दर पर प्रदान कर रही है.

ये भी पढ़ें: दुबई दौरे से प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए CM मनोहर लाल, मीडिया को खुलकर बताया

अन्त्योदय राशन कार्ड योजना (Antyodaya Rashan Card Yojana) 

हरियाणा की खाद्यान आपूर्ति को देखते हुए राज्य सरकार ने नया राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू की है. केंद्र सरकरा की अन्त्योदय राशन कार्ड योजना के तहत राज्य में परिवारों को राशन 2 रुपये प्रति किलो की दर से दिया गया. परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं 2 रुपये किलो, वहीं बीपीएल कार्ड धारकतों को हर महीने 1 किलो चीनी 13.50 रुपये प्रतिकिलो दी जा रही है. उज्ज्वला योजना के तहत 7,30,960 गैस कनेक्शन दिए गए है साथ ही गैस कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की सहायता सरकार वहन कर रही है. 

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना (Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana) 
इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के माध्यम से 1 लाख के कम आय वाले परिवारों के पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं. जिससे कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का प्रयास किया जा सके. इससे कितने लोग बेरोजगार है उसका भी पता चल जाएगा, जिससे उन नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जा सके.  Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana 2022 के माध्यम से लगभग 1 लाख परिवारों को लाभ प्राप्त होगा. 

Trending news