भिवानी/यमुनानगर : हरियाणा में अवैध माइनिंग की शिकायत पर सीएम फ्लाइंग की टीम ने भिवानी और यमुना नगर में बीती रात छापा मारा. एक गुप्त सूचना के आधार पर उड़नदस्ते की रोहतक, भिवानी व माइनिंग विभाग की टीम ने रात 12 बजे रेड कर भिवानी में अवैध माइनिंग कर रहे दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया. टीम ने खनन में इस्तेमाल होने वाली मशीनों को भी जब्त कर लिया. सीएम फ्लाइंग टीम ने आरोपियों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खनन अधिकारी सोनू कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री उड़नदस्ता रोहतक की टीम व माइनिंग विभाग भिवानी की संयुक्त टीम ने तोशाम के सांगवान गांव में रेड की. जब सीएम फ्लाइंग टीम वहां पहुंची तो मिट्टी का अवैध खनन चल रहा था. टीम ने मौके पर मौजूद दो आरोपियों को पकड़ लिया. साथ ही पोकलेन मशीन और एक डंपर को कब्जे में ले लिया. 


ये भी पढ़ें : Noida Crime News: हवाला कारोबारियों पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 4 गिरफ्तार


माइनिंग विभाग ने उक्त दोनों वाहनों को इम्पाउंड करके हरियाणा रोडवेज सब डिपो तोशाम की वर्कशॉप में खड़ा करवा लिया. साथ ही वाहन मालिकों व खेत मालिक पर लगभग 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया. जुर्माना भरने के बाद वाहनों को छोड़ा जाएगा. 


यमुनानगर के नगली में स्टोन क्रशर सील 
इसी तरह की कार्रवाई यमुना नगर में भी हुई. खनन विभाग और पुलिस विभाग की टीम ने यमुनानगर के नगली में छापेमारी की. नगली में चल रहे आरआर स्टोन क्रशर से खनन सामग्री अवैध तरीके से सप्लाई कर सरकार को करोड़ों का चूना लगाया जा रहा था. स्टोन क्रेशर को सील करने के आदेश दिए गए. कार्रवाई से पहले सीएम फ्लाइंग ने बिजली विभाग और प्रदूषण विभाग को सूचना दी थी, लेकिन कार्रवाई के वक्त दोनों विभागों से कोई अधिकारी मौजूद नहीं था. अंदेशा जताया जा रहा है कि बिना लाइसेंस के स्टोन क्रशर चल रहा था. माइनिंग विभाग फिलहाल कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं है. 


इनपुट : नवीन शर्मा/कुलवंत सिंह