Bhiwani News: हरियाणा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की शिक्षा की बुनियाद को मजबूत करने और किशोर वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग हरियाणा ने बुनियाद स्कीम चलाई है. इसके तहत चुने गए स्कूली बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से फ्री कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी, जिससे कि ये बच्चें भविष्य के बेहतर वैज्ञानिक बन सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि भिवानी में आज मिशन बुनियाद कार्यक्रम के तहत जागरूकता के लिए ब्लॉक स्तरीय सेमिनार का आयोजिन किया गया. आज पूरे हरियाणा से सत्तर हजार से भी ज्यादा बच्चों ने परीक्षा ने भाग लिया. भिवानी, बवानीखेड़ा, बहल, कैरू, लोहारू, सिवानी, तोशाम खंड में भी ब्लॉक स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया था.


पेपर नोडल अधिकारी रोहित ने बताया कि मिशन बुनियाद के प्रथम स्तर की प्रवेश परीक्षा आज आयोजित दी गई थी. भिवानी जिले मे 3500 बच्चे परीक्षा दे रहे है. हरियाणा के 119 शैक्षिक खंडों में इस प्रवेश परीक्षा के लिए कुल 216 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं.


ये भी पढ़ें: रोहतक की लड़की की अनोखी शादी, डीसी ने लिया दुल्हे का इंटरव्यू फिर किया कन्यादान


परीक्षा के लिए पूरे हरियाणा से लगभग 70,000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया था. प्रवेश परीक्षा में कक्षा छठी, 7वीं और 8वीं के गणित के सवाल शामिल है. पेपर में कुल 200 अंक होंगे, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होगा और हर गलत उत्तर पर 1 अंक काटा जाएगा. पहले स्तर की परीक्षा से 20,000 विद्यार्थियों को चयन किया जाएगा. 


इसके बाद उनके द्वितीय स्तर की परीक्षा 29 फरवरी को आयोजित की जाएगी. इसमें से लगभग 5000 बच्चों को तृतीय स्तर के लिए चयन किया जाएगा. जिसमें कुल 3000 विद्यार्थियों को मिशन बुनियाद के तहत दाखिला मिलेगा. उनकी कक्षाएं 15 अप्रैल से शुरू होंगी.


INPUT: NAVEEN SHARMA