Haryana: जेल उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम ने की घोषणा, अब जेल विभाग के कर्मचारियों को बसों में मिलेगी मुफ्त यात्रा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1857375

Haryana: जेल उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम ने की घोषणा, अब जेल विभाग के कर्मचारियों को बसों में मिलेगी मुफ्त यात्रा

Haryana: इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कैदियों के लिए भी उनकी डाईट में 10 रूपये प्रति डाईट बढ़ोत्तरी की घोषणा भी की ताकि कैदियों को अच्छा खाना मिल सके. इसके लिए मुख्यमंत्री ने 10 करोड़ रुपये कैदियों के भोजन के लिए दिए जाने की घोषणा भी की. 

Haryana: जेल उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम ने की घोषणा, अब जेल विभाग के कर्मचारियों को बसों में मिलेगी मुफ्त यात्रा

Bhiwani Jail Innauguration: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भिवानी जिले में लगभग 30 करोड़ रूपये की लागत से 12 एकड़ में बनकर तैयार हुई जेल के उद्घाटन अवसर पर कहा कि हरियाणा प्रदेश के जेल विभाग से जुड़े कर्मचारियों को पुलिस कर्मचारियों की तर्ज पर बसों में फ्री आवागमन की सुविधा शुरू की जाएगी. उन्होंने अपनी घोषणा में जेल कर्मचारियों की ट्रांसफर पॉलिसी में कपल केस की नीति शुरू करने की घोषणा भी की. इसके तहत पुलिस कर्मचारी की पति या पत्नी के सरकारी कर्मचारी होने पर उन्हे अपने पति या पत्नी के नजदीक ही स्थानांतरण की सुविधा मिल जाएगी. 

मुख्यमंत्री ने की ये घोषणा
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कैदियों के लिए भी उनकी डाईट में 10 रूपये प्रति डाईट बढ़ोत्तरी की घोषणा भी की ताकि कैदियों को अच्छा खाना मिल सके. इसके लिए मुख्यमंत्री ने 10 करोड़ रुपये कैदियों के भोजन के लिए दिए जाने की घोषणा भी की. वहीं मुख्यमंत्री ने इन 10 करोड़ रुपयों के अलावा एक करोड़ रूपये की अलग से कैदियों को मिठाई खिलाने के लिए घोषणा की. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जेल में कैदियों के लिए टैली मैडीशन सुविधा शुरू किए जाने की घोषणा भी की. ऊर्जा एवं कारागार मंत्री रणजीत चौटाला, कृषि मंत्री जेपी दलाल, सांसद धर्मबीर सिंह व भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ भी मौजूद रहे. 

करनाल में बनेगा ट्रेनिंग सेंटर
इसके साथ ही भिवानी में जेल के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा प्रदेश में जेलों के विस्तारीकरण से हमें खुश नहीं होना चाहिए, लेकिन जो लोग अपराधी बन चुके हैं उनके लिए बेहतर व्यवस्था करना राज्य का दायित्व बनता है. उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में लगभग 26 हजार कैदी हैं, जबकि 22 हजार कैदियों के रखने की क्षमता हरियाणा प्रदेश की जेलों में है. इसके चलते लगभग चार हजार कैदियों को रखने की व्यवस्था की जा सके. इसके लिए फतेहाबाद, दादरी व रेवाड़ी में नई जेलों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है. नए बने जिले चरखी दादरी के लिए 98 एकड़ जमीन राज्य सरकार द्वारा जेल विभाग को अलॉट की गई है. उन्होंने कहा कि जेल में तैनात कर्मचारियों के ट्रेनिंग के लिए करनाल में एक ट्रेनिंग सेंटर भी बनाया जा रहा है, जो दिसंबर में बनकर तैयार हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें: वो पांच एक्टर जो भगवान श्रीकृष्ण बन दिलों में बस गए, करा दिए थे द्वापर युग के दर्शन

 

प्रेट्रोल पंपों से प्रतिवर्ष 7 से 8 करोड़ की कमाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की जेलों की बेहतर व्यवस्था के चलते दूसरे राज्यों के 300 कुख्यात कैदियों को भी हरियाणा की जेलों में रखा गया है. हरियाणा पुलिस हाऊसिंग कॉरपोरेशन द्वारा जेलों का निर्माण व ट्रेनिंग सेंटर का निर्माणा करवाया जा रहा है. इसके अलावा जेलों के बाहर खाली पड़े स्थानों पर प्रदेश के 11 जिलों के बाहर पेट्रौल पंप बनाए गए हैं, जिनसे प्रति वर्ष 7 से 8 करोड़ रूपये की कमाई जेल विभाग करता है.

INPUT- Naveen Sharma 

Trending news