Haryana News: पशुपालकों के लिए अंबाला में बनने जा रहा डेयरी कॉम्प्लेक्स, मिलेंगी ये सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1964947

Haryana News: पशुपालकों के लिए अंबाला में बनने जा रहा डेयरी कॉम्प्लेक्स, मिलेंगी ये सुविधाएं

Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अंबाला छावनी में आधुनिक डेयरी कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है और इसके लिए पूर्व में ब्राह्मण माजरा में 21 एकड़ भूमि का चयन किया गया था. जहां एक छत के नीचे ग्वालों को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी.

Haryana News: पशुपालकों के लिए अंबाला में बनने जा रहा डेयरी कॉम्प्लेक्स, मिलेंगी ये सुविधाएं

Haryana News: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला छावनी के ब्राह्मण माजरा में 21 एकड़ भूमि पर बनने वाले डेयरी कॉम्प्लेक्स में ग्वालों को एक ही स्थान पर अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी और यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्रदेश का पहला डेयरी कॉम्प्लेक्स होगा. इसके अलावा, ग्वालों को डेयरी कॉम्प्लेक्स तक जाने के लिए टांगरी बांध रोड से सीधा ब्राह्मण माजरा तक टांगरी नदी पर काज-वे भी बनाया जाएगा, जिसका कार्य बहुत जल्द आरंभ होगा.

विज ने बताया कि डेयरी कॉम्प्लेक्स निर्माण के लिए कंसल्टेंसी एजेंसी द्वारा साइट प्लान को सब्मिट कर दिया गया है और जल्द कॉम्प्लेक्स निर्माण की प्रक्रिया को प्रारंभ किया जाएगा. गृह मंत्री अनिल विज ने डेयरी कॉम्प्लेक्स के साइट प्लान एवं निर्माण प्रक्रिया को लेकर आज अंबाला में अपने आवास पर नगर परिषद अधिकारियों एवं कंसल्टेंसी एजेंसी के साथ बैठक एवं चर्चा की.

ये भी पढ़ेंः Fatehabad News: हरियाणा में चुनाव से पहले गांवों की प्यास बुझाने की तैयारी, टोहना के चार गांवों में खुले जलघर

गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से अंबाला छावनी में आधुनिक डेयरी कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है और इसके लिए पूर्व में ब्राह्मण माजरा में 21 एकड़ भूमि का चयन किया गया था. छावनी में अलग-अलग स्थानों पर स्थित डेयरियों को अब यहां शिफ्ट किया जाएगा जहां एक छत के नीचे ग्वालों को विभिन्न सुविधाएं मिलेंगी.

ग्वालों के लिए रेस्ट हाउस में चारे की सुविधा होगी

आधुनिक डेयरी कॉम्प्लेक्स में ग्वालों के लिए कई सुविधाओं को मुहैया करवाया जाएगा. ग्वालों को विश्राम करने के लिए यहां पर बेहतरीन रेस्ट हाउस का निर्माण किया जाएगा. कॉम्प्लेक्स में ग्वालों के लिए 100 गज से लेकर 500 गज एवं अन्य आकार के प्लाट होंगे ताकि वह अपने पशुओं को यहां पर रख सकें. कॉम्प्लेक्स में सूखा व गीले चारे के अलावा हरे चारे के लिए बड़े गोदाम की व्यवस्था होगा.

आधुनिक सुविधाओं से लैस पशु अस्पताल होगा कॉम्प्लेक्स में

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि डेयरी कॉम्प्लेक्स में ग्वालों को पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. यहां पर आधुनिक पशु अस्पताल बनाया जाएगा. इसके अलावा, कॉम्प्लेक्स में एडमिन ब्लॉक एवं वाहनों के पार्किंग के सुविधा होगी.

ये भी पढ़ेंः Yamuna Nagar जहरीली शराब कांड: AAP ने किया सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, दिया 10 दिनों का अल्टीमेटम

कॉम्प्लेक्स में होगा गोबर प्रबंधन, बनेगी बिजली व गैस

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि डेयरी कॉम्प्लेक्स में गोबर प्रबंधन बेहतर तरीके से होगा. गोबर से बिजली उत्पादन एवं बॉयो गैस बनेगी. बॉयो गैस हेतू बॉयो गैस प्लांट होगा जबकि कॉम्प्लेक्स में बिजली उत्पादन के लिए सोलर सिस्टम भी होगा. कॉम्प्लेक्स में पशुओं के लिए तालाब भी बनेगा जबकि पूरे कॉम्प्लेक्स की चारदीवारी भी होगी.

सवा करोड़ की लागत से टांगरी नदी पर ब्राह्मण माजरा तक बनेगा काज-वे

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि ग्वालों को शहर से ब्राह्मण माजरा तक आने-जाने में कोई परेशानी न हो इसके लिए एकता विहार से आगे टांगरी नदी पर ब्राह्मण माजरा तक सवा करोड़ की लागत से काज-वे का निर्माण किया जाएगा. ग्वाले एकता विहार रोड से टांगरी बांध रोड तक, इसके आगे टांगरी नदी से ब्राह्मण माजरा काज-वे से जा सकेंगे. सिंचाई विभाग द्वारा काज-वे निर्माण के टेंडर कर दिए गए हैं और बहुत जल्द इसका निर्माण भी प्रारंभ होगा. इस अवसर पर नगर परिषद प्रशासक सतिंद्र सिवाच, एक्सईएन मनदीप, एमई हरीश कुमार व अन्य मौजूद रहे.

(इनपुटः विनोद लांबा)

Trending news