Haryana News: हरियाणा के पूर्व कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एवं वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय सचिव चौधरी ओमप्रकाश धनखड़ को कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए स्पेशल अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने दिल्ली में आयोजित 14वें एग्रीकल्चर लीडरशिप कॉन्क्लेव में किसान बंधु औमप्रकाश धनखड़ को कृषि के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने ओमप्रकाश धनखड़ की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि धनखड़ ने खेती-किसानी और पशुपालकों की बेहतरी के लिए निरंतर कार्य किया है. किसान हित में बड़े मंचों पर किसानों की मजबूती से आवाज उठाने की बात हो या फिर आंदोलन चलाने की. भाजपा राष्ट्रीय किसान मोर्चा के लगातार दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते हुए उन्होंने किसानों को अपना देवता स्वरूप मानते हुए कार्य किया. उनकी किसान हितैषी सोच को तवज्जो देते हुए भाजपा की सरकार प्राथमिकता से नीतियां बना रही है. श्री मुंडा ने कहा कि हरियाणा के कृषि मंत्री रहते हुए ओमप्रकाश धनखड़ ने खेती किसानी के लिए बेहतरीन कार्य किया जिसकी देशभर में प्रशंसा हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसान बंधु ओमप्रकाश धनखड़ ने इस अवसर पर अपना संबोधन देते हुए कहा कि किसानों की सेवा को देवताओं की सेवा के बराबर मानता हूं. उन्होंने कहा कि पहले किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि किसी पशुपालन करने वाले किसान, मछली पालन करने वाले किसान और खेती करने वाले किसान को भी पद्मश्री अवार्ड दिया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सच कर दिखाया और हरियाणा के तीन किसानों को पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया गया. किसानों को ऐसे अवार्ड मिलने से और बेहतर करने की प्रेरणा मिलती है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में कृषि मंत्री रहते किसानों के लिए कृषि रत्न अवार्ड शुरू किया था और अभी तक 100 से अधिक किसानों को पांच साल में ये अवार्ड दिए गए.


ये भी पढ़ें: Car Theft: दिल्ली में चोरों का आतंक, पहले चोरी हुई कार फिर आया पैसों के लिए फोन
                       
राष्ट्रीय सचिव श्री धनखड़ ने कहा कि वर्तमान में किसानों की घटती जोत और जमीन से थाली तक उचित पोषक तत्व पहुंचाना बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में किसानों की मददगार योजनाएं बनानी होगी और कृषि वैज्ञानिकों को और अधिक कार्य करना होगा. किसानों को भी थाली तक उचित पोषक तत्व पहुंचाने के लिए ध्यान देना होगा. किसानों को अपनी और धरती मां की सेहत का ध्यान रखना होगा. एग्रीकल्चर टुडे ग्रुप की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में उत्तराखंड के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा, पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया पी सत्य सहित व कृषि के क्षेत्र से जुड़ी प्रमुख हस्तियां मौजूद रहीं.