Nuh violence News: हरियाणा का नूंह हिंसा की आग में धधक रहा है. इस बीच सीएम मनोहर लाल का एक ऐसा बयान सामने आया है, जिसने सत्ता, सिस्टम और सियासत की पोल खुलती नजर आ रही है. एक ओर विपक्ष ने राज्य के कई जिलों में फैली हिंसा को हरियाणा सरकार का फेलियर बताया है, वहीं आज चंडीगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम मनोहर लाल के बोल बिगड़ गए. उन्होंने कहा कि पुलिस और सेना हर व्यक्ति की सुरक्षा नहीं  कर सकती. उल्टा सवाल दागते हुए सीएम मनोहर लाल ने पूछा कि 2.80 करोड़ लोगों की सुरक्षा 50-60 जवान कैसे कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि हरियाणा के कई जिलों में हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि आज तीन दिन हो गए कई जिलों में धारा 144 लागू की जा चुकी है और इंटरनेट सेवाएं भी बंद है. इस हादसे में उपद्रवियों ने लोगों को और उनकी प्रॉपटी को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचे हैं, जिससे लोगों की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा होता है. इसी बीच आज प्रेसवार्ता ने सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हर व्यक्ति की सुरक्षा पुलिस नहीं कर सकती, आपसी सद्भावना भी जरूरी. उन्होंने कहा कि पुलिस हर किसी की सुरक्षा नहीं कर सकती है. सीएम मनोहर ने अपनी बात को कवर करते हुए कहा कि सद्भाव में से ही सुरक्षा निकलती है. साथ ही यह भी कहा कि 2.80 करोड़ लोगों की सुरक्षा सिर्फ 50-60 हजार पुलिसकर्मी कैसे कर सकते हैं. इस बयान के बाद यह सवाल खड़ा होता है कि अगर पुलिस अपने राज्यों के लोगों की सुरक्षा नहीं करेगी तो लोगों की सुरक्षा आखिर कौन करेगा. 


ये भी पढ़ें: Nuh Violence: VHP व बजरंग दल की रैलियों पर SC ने नहीं लगाई रोक, कहा- हेट स्पीच न होने पाए


साथ ही सीएम ने कहा कि मैं किसी भी कीमत पर प्रदेश की शांति और सांप्रदायिक सौहार्द को बिगड़ने नहीं दूंगा. नूंह की घटना के हर एक अपराधी को कानून के माध्यम से उनके अंजाम तक पहुंचाया जाएगा और वहां हुए हर एक नुकसान की भरपाई दंगाइयों से ही होगी और उन्हीं से उसकी वसूली भी करवाई जाएगी.


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नूंह में शांति बने रहे इसके लिए 20 कंपनी पैरामिलिट्री लगाई गई है 4 कंपनियां और बुलाई गई है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में केंद्रीय बलों की 20 टुकड़ियों को तैनात किया गया. उनमें से नूंह में 14, तीन पलवल में, दो गुरुग्राम में और एक टुकड़ी को फरीदाबाद में तैनात किया गया है. 


सांप्रदायिक हिंसा में दो होम गार्ड समेत 6 लोग मारे गए हैं और इन मामलों में 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि नूंह में झड़प के बाद अन्य स्थानों पर हुई हिंसा की घटनाओं पर काबू पा लिया गया है और स्थिति अब सामान्य है. मुख्यमंत्री ने बताया कि घायलों को नूंह के नलहड़ और गुरुग्राम के मेदांता सहित विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. हिंसा की घटनाओं में 116 लोगों की गिरफ्तार के बाद भी अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है. उन्होंने कहा कि आगे की पूछताछ के लिए पकड़े गए आरोपियों को रिमांड पर लिया जाएगा.