Haryana News: इन 4 जिलों के लोगों के लिए डाकघर ने शुरू की खास स्कीम, मिलेगा भरपूर फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2466308

Haryana News: इन 4 जिलों के लोगों के लिए डाकघर ने शुरू की खास स्कीम, मिलेगा भरपूर फायदा

आम व्यक्ति को डाकघर से सीधा जोड़ने के लिए डाक विभाग द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. इन योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है. जिसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां देशभर में आयोजित की जा रही है.

Haryana News: इन 4 जिलों के लोगों के लिए डाकघर ने शुरू की खास स्कीम, मिलेगा भरपूर फायदा

Bhiwani News: आम व्यक्ति को डाकघर से सीधा जोड़ने के लिए डाक विभाग द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है. इन योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए 11 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है. जिसके तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां देशभर में आयोजित की जा रही है. इसी के तहत डाक विभाग द्वारा 7 से 10 अक्टूबर तक विशेष जागरूकता कैंप आयोजित किए जा रहे हैं. जिसके तहत भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़ जिलों के करीबन 350 डाकघरों में विशेष काउंटर स्थापित किए गए, जिनके माध्यम से डाक विभाग की विभिन्न योजनाएं आमजन तक पहुंचाई जा रही है. 

इस बारे में भिवानी डाक अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि इन जागरूकता कैंपों के माध्यम से आईपीपीबी, सब्सिडी खाते मात्र 200 रुपये में और पांच लाख का बीमा मात्र 355 रूपये में किया जाएगा. ताकि आमजन को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाया जा सके. संजय कुमार ने बताया कि शहर, कस्बा व गांव स्तर पर जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Free Ration Scheme: 2028 तक गरीबों को मिलता रहेगा फ्री राशन, कैबिनेट ने दी मंजूरी

डाक अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़ व नारनौल के करीबन 350 डाकघरों में यह अभियान चलाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक केंद्र सरकार की स्कीम पहुंचाकर उनका फायदा किया जा सकें. उन्होंने बताया कि यह खाता मात्र 200 रूपये सिर्फ आधार कार्ड व फोन नंबर से मात्र 5 मिनट में खुल जाएगा. साथ ही इसके अंतर्गत जो भी सरकारी सब्सिडी महिलाओं या पुरूषों के खातों में आनी है, वे सीधे इसी खाते के माध्यम से मिलेगी. इसके अलावा इस खाते से कही भी बैंक इत्यादि में भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके अलावा डाकघर की अन्य स्कीमों में इस खाते के माध्यम से पैसा जमा करवाया जा सकता है. 

INPUT: NAVEEN SHARMA

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!