Rozgar Mela: भिवानी ITI के 100 में 25 युवाओं को मिला रोजगार, देश की इन बड़ी कंपनियों ने दी नौकरी
Advertisement

Rozgar Mela: भिवानी ITI के 100 में 25 युवाओं को मिला रोजगार, देश की इन बड़ी कंपनियों ने दी नौकरी

Bhiwani Rozgar Mela News: कौशल विकास व उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए भिवानी में रोजगार मेले का आयोजन किया गया. जिसमें रोहतक और बावल की कंपनी ने भिवानी आईटीआई में रोजगार के लिए 100 में 25 युवाओं का चयन किया. 

Rozgar Mela: भिवानी ITI के 100 में 25 युवाओं को मिला रोजगार, देश की इन बड़ी कंपनियों ने दी नौकरी

Bhiwani Rozgar Mela: कौशल विकास और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम देश के नीजि क्षेत्र में रोजगार के देने के उद्देश्य से रोजगार मेलों का आयोजन करवाता है. इसके चलते भिवानी के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इस महीने का पहले रोजगार मेले का आयोजन किया गया. जिसमें औद्योगिक क्षेत्र रोहतक की एशियन ऑटोमोटिव, हरियाणा लिमिटेड, बावल की कपोरा मारूति और इगलो इंडिया कंपनी ने युवाओं का इंटरव्यू लिया और साथ ही युवाओं को नौकरी भी दी गई. 

बता दें कि इन कंपनियों ने टर्नल, मैकनेकिल, आरएसी, मशीनिस्ट, फिटर, इलैक्ट्रीशियन के कोर्स को पूरा कर चुके बेरोजगार युवाओं के इंटरव्यू लिए गए और कंपनी में रोजगार के लिए 100 युवाओं में से 25 को चयन किया गया.

100 युवाओं ने करवाया पंजीकरण, 25 को मिला रोजगार
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अनुदेशक राजकुमार, कंपनी अधिकारी जोनी धनखड़ और सोमबीर ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से हर महीने में दो बार रोजगार मेलों का आयोजन प्रदेश के विभिन्न आईटीआई में करवाया जाता है. भिवानी आईटीआई में लगे इस महीने के पहले रोजगार मेले में लगभग 100 युवाओं ने रोजगार के लिए विभिन्न ट्रेडों में पंजीकरण करवाया. उनकी योग्यता अनुसार 25 युवाओं का चयन किया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Shahbad Dairy Murder Case: सांसद हंस राज हंस का सामने आया अजीब बयान, बोले- अक्सर भावनाओं में बह जाते हैं युवा

उन्होंने बताया कि विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्राप्त 18 से 35 वर्ष के बीच के युवाओं का चयन रोजगार मेलों के माध्यम से निजी क्षेत्र की नौकरी के लिए किया जाता है. उन्होंने बताया कि युवाओं की कुशलता को देखते हुए और उनके अनुशासन को देखते हुए उन्होंने आज अपनी कंपनी के लिए अस्थायी तौर पर कर्मचारियों का चयन किया है. इन्हें फिलहाल इंटर्नशिप पर 10 से 15 हजार के बीच में रखा जा रहा. इनका कार्य बेहतर पाए जाने पर इन्हे भविष्य में कंपनी पे-रोल पर रेगुलर कर स्थायी रोजगार दिया जाएगा. कंपनी नियोक्ता ने बताया कि नीजि क्षेत्र की कंपनी में रोजगार प्राप्त इन युवाओं को ट्रांसपोर्टेशन और कैंटीन की सुविधाएं भी कंपनी द्वारा दी जाएगी. साथ ही इन्हें पहले से बेहतर प्रशिक्षण देकर इनकी दक्षता को बढ़ाने का कार्य किया जाएगा.

रोजगार मिलने युवा मेघा और पिंकी के लिए गौरव की बात 
रोजगार मेले में पहुंचे युवा मेघा और पिंकी ने बताया कि प्रक्रिया के बाद उनका आज निजी क्षेत्र की कंपनी में चयन हुआ है. यह उनके लिए गौरव की बात है कि अब उन्हें अपनी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा कि कंपनी में काम करने से उनकी तकनीकी क्षमता भी बेहतर होगी, जिसके आधार पर उन्हें और भी बड़ी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध होगा.

Input: नवीन शर्मा 

Trending news