Haryana Tourism: आज के दौर में लोगों को घूमने फिरने का शौक ज्यादा है. वीकेंड हो या कभी भी मौका पाकर लोग घूमने निकल जाते हैं. इसी कड़ी सरकार भी कदम आगे बढ़ा रही है.  बता दें कि महेंद्रगढ़ जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिलने वाला है. जहां ढोसी हिल्स पर 40 करोड़ की लागत से जिले का पहला रोपवे बनने जा रहा है. जिसकी लंबाई  870 मीटर होगी. बता दें कि यहां पर च्यवन ऋषि ने तप किया था और च्यवनप्राश तैयार किया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, महेंद्रगढ़ जिले को भी अब पर्यटन के क्षेत्र में विकसित किया जा रहा है.  जहां जिले का पहला रोपवे ढोसी हिल्स पर बनेगा. इसका निर्माण नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड के तत्वावधान में एक निजी कंपनी करेगी. निर्माण कार्य को लेकर सरकार व कंपनी के बीच अनुबंध भी हो चुका है.


ये भी पढ़ें: Famous Forts in Delhi: गर्मी की छुट्टियों में दिल्ली के इन किलों को घूमने का जरूर बनाएं प्लान, जहां एंट्री है फ्री


जिला उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ढोसी की पहाड़ी का दौरा कर रोपवे बनवाने की घोषणा की थी. जिसके बाद अब इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू होगा. इसके निर्माण से पर्यटन के लिए लोगों को एक अच्छी जगह मिलेगी साथ ही रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. हरियाणा सरकार का जिस कंपनी के साथ अनुबंध हुआ है उसने टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दिया है. 


इस रोप वे की करीब 870 मीटर लंबाई होगी और इस पर लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च होंगे. ढोसी पहाड़ दक्षिण हरियाणा का एकमात्र वह पहाड़ है जो करीब एक हजार फुट की ऊंचाई रखता है. च्यवन ऋषि ने यहां पर तप किया था और च्यवनप्राश तैयार किया था. इस पर चढ़ने से थोड़ा पहले ही वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी और इस पर चढ़ने के लिए रोप-वे बनाया जाएगा. नीचे वैली स्टेशन बनेगा और ऊपर हिल स्टेशन बनेगा. इन दोनों के बीच केबल कार चलेगी जिस पर बैठकर पर्यटक पहाड़ पर पहुंच सकेंगे. इसके अलावा यहां पार्किंग और फूड कोर्ट भी बनाए जाएंगे.


Input: करमवीर सिंह