Haryana News: क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव की बदलेगी तारीख? BJP अध्यक्ष ने ECI को लिखी चिट्ठी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2398009

Haryana News: क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव की बदलेगी तारीख? BJP अध्यक्ष ने ECI को लिखी चिट्ठी

Haryana Assembly Election: हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने चुनाव आयोग से हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर को निर्धारित मतदान की तारीख लंबे वीकेंड और बिश्नोई समुदाय के धार्मिक कार्यक्रम के कारण मतदान प्रतिशत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. बड़ौली ने चुनाव तिथि में बदलाव की मांग की है ताकि अधिक लोग मतदान कर सकें.

Haryana News: क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव की बदलेगी तारीख? BJP अध्यक्ष ने ECI को लिखी चिट्ठी

Haryana News: हरियाणा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख को बदलने की मांग की है.  बड़ौली का कहना है कि वर्तमान में 1 अक्टूबर को मतदान का दिन निर्धारित किया गया है, लेकिन यह तारीख लॉग वीकेंड में आ रहा है. साथ ही उन्होंने बताया है कि  बिश्नोई समाज का बड़ा धार्मिक कार्यक्रम भी है, जिससे छुट्टियों की वजह से मतदान प्रतिशत पर प्रभाव पड़ सकता है.

होने वाली हैं छुट्टियां
पत्र में मोहन लाल बड़ौली ने बताया कि 28 और 29 सितंबर को क्रमशः शनिवार और रविवार की छुट्टियां हैं. इसके बाद 1 अक्टूबर को मतदान का दिन है और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी है. इस स्थिति में, 30 सितंबर को छुट्टी लेकर 5 दिन का लंबा वीकेंड बनता है, जिससे लोग छुट्टियों पर जा सकते हैं. इससे मतदान प्रतिशत में कमी आ सकती है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: बारिश लील गई जिंदगी, करंट की चपेट में आने से महिला की मौत

तारीख बदलने का अनुरोध
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया है कि चुनाव की तारीख को बदला जाए ताकि मतदान में भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके और कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे. उनका कहना है कि अगर चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाया जाता है, तो अधिक से अधिक लोग मतदान में हिस्सा ले सकेंगे, जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिलेगी.

मोहन लाल बड़ौली  की चिट्ठी की 'बड़ी बातें':
अपने पत्र में मोहन लाल बड़ौली  ने चिंता जताई है कि वर्तमान में तय की गई चुनाव तिथि कई छुट्टियों के बीच आ रही है, जिससे मतदाता किसी ट्रिप पर जा सकते हैं. बड़ौली  के अनुसार, 28 सितंबर को शनिवार, 29 सितंबर को रविवार और 1 अक्टूबर को मतदान का दिन है. इसके अलावा, 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का अवकाश है, जबकि 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती की छुट्टी है. ऐसे में लोग छुट्टियों पर जा सकते हैं, जिसका सीधा असर मतदान प्रतिशत पर पड़ सकता है.

बिश्नोई समुदाय का धार्मिक आयोजन
बड़ौली  ने यह भी कहा कि राजस्थान के मुकाम धाम में बिश्नोई समुदाय का आसोज मेला 2 अक्टूबर से शुरू हो रहा है. इस धार्मिक आयोजन में राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं. इसके साथ ही 1 अक्टूबर की रात 9:39 बजे से शुरू होकर 3 अक्टूबर की दोपहर 12:18 बजे तक चलने वाली आसोज अमावस्या भी मतदाता भागीदारी पर असर डाल सकती है.

मतदान प्रतिशत पर असर
बड़ौली  ने कहा कि इन छुट्टियों और धार्मिक आयोजनों के चलते मतदान प्रतिशत में गिरावट आ सकती है. उनका मानना है कि चुनाव आयोग का प्राथमिक उद्देश्य 100 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करना है. इसलिए उन्होंने चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ाने का अनुरोध किया है ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान में हिस्सा ले सकें और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पूरी भागीदारी सुनिश्चित हो.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news