Haryana News: हरियाणा को 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड, लाखों बच्चों और महिलाओं को मिल रहा फायदा
Advertisement

Haryana News: हरियाणा को 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड, लाखों बच्चों और महिलाओं को मिल रहा फायदा

हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड से सम्मान प्राप्त किया. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं के लिए स्कॉच ग्रुप द्वारा 27 मई 2023 को नालंदा हॉल, डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में एक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया.

Haryana News: हरियाणा को 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड, लाखों बच्चों और महिलाओं को मिल रहा फायदा

Haryana News: हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड से सम्मान प्राप्त किया. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं के लिए स्कॉच ग्रुप द्वारा 27 मई 2023 को नालंदा हॉल, डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में एक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया. पुरस्कार का चयन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर किया गया है.

2020 में सीएम मनोहर लाल ने शुरू की थी योजना
महिला एवं बाल विकास विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 5 अगस्त 2020 को बच्चों और माताओं के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार  के उद्देश्य के लिए की थी. 

ये भी पढ़ें: Haryana College Admission: इस दिन से शुरू होंगे कॉलेज एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें आखिरी डेट और फीस
 
लाभार्थियों को प्रति दिन मिलता है  200 ml दूध  
उन्होंने बताया कि आईसीडीएस (ICDS- Integrated Child Development Services) केतहत पूरक पोषाहार के अतिरिक्त लाभार्थियों को स्किम्ड दूध उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रत्येक लाभार्थी को वर्ष में 300 दिनों में 200 एमएल प्रतिदिन दूध उपलब्ध करवाया जा रहा है. दूध अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है जो प्रोटीन, कैलोरी और मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि सहित सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जोकि बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार करने में सहायता करता है.

9 लाख बच्चे, 3 लाख गर्भवती महिलाओं को मिल रहा लाभ 
उन्होंने बताया कि इस योजना से हर महीने 6 साल से कम उम्र के लगभग 9 लाख बच्चे और 3 लाख गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताएं लाभान्वित होती हैं. इस योजना से न केवल लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है बल्कि मापदंडों की पोषण स्थिति में भी सुधार किया है. यह योजना समाज के कमजोर वर्ग की सेवा करने और ग्रामीण हरियाणा के दृष्टिकोण को बदलने के लिए एक पथ प्रदर्शक है.

27 मई को दिल्ली में हुआ पुरस्कार समारोह का आयोजन
हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग ने 'मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना' के लिए गोल्ड स्कोच अवार्ड से सम्मान प्राप्त किया. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं के लिए स्कॉच ग्रुप द्वारा 27 मई 2023 को नालंदा हॉल, डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में एक पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया. पुरस्कार का चयन विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर किया गया है.

Input: Vijay Rana

Trending news