Vitamin Deficiency: हम सभी का मानना है कि मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए नींद बोहद जरूरी होती है. जब आप नींद पर्याप्त मात्रा में लेते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है. लेकिन आज के समय में आपने ज्यादातर लोगों के मुंह से सुना होगा कि उन्हें रात को नींद नहीं आती है. वो अच्छी नींद रात को नहीं ले पा रहे हैं, जिसके कारण उनका पुरा दिन थकावट से भरा हुआ रहता है. इसका मुख्य कारण विटामिन B12 की कमी हो सकती है. जिन लोगों के डाइट में विटामिन B12 शामिल नहीं होता है,उन लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है. आइए जानते और किन विटामिन की कमी से होती है नींद न आने की समस्या. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन B12


1- विटामिन B12 सार्डिन, ट्यूना, रेनबो ट्राउट, सॉकी सैल्मन जैसी मछलियों में सबसे अधिक पाया जाता है. ये हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को क्र में रखने के लिए सहायाक होती हैं. इतना ही नहीं ये प्रोटीन से लेकर ओमेगा 3 फैटी एसिड और फॉस्फोरस, सेलेनियम और विटामिन ए ये सैरे पोषक तत्व इस मछली में पाए जाते हैं. 


2- शंख मछली भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इसमें विटामिन B12 के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर में विटामिन b12 की कमी कभी नहीं होगी. 


3- आपको बता दें कि एक उबले अंडे में लगभग 0.6 माइक्रोग्राम बी 12 होता है. किसी को भी एक पूरा अंडा खाना चाहिए क्योंकि ज्यादा विटामिन बी 12 जर्दी में होता है. यहीं नहीं दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन बी12 से भरे होते हैं. इन खाने की चीजों में विटामिन बी12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, डी, जिंक, पोटेशियम और कोलीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. 


ये भी पढ़ें- Kurukshetra: सर्दियों के मौसम ने पशुपालकों के लिए बढ़ाईं मुसीबत, डॉ. ने दी यह सलाह


4- जो लोग शाहकारी या वीगन हैं, तो आपके लिए फोर्टिफाइड अनाज भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. पालक, चुकंदर,बटरनट, स्क्वैश,मशरूम और आलू जैसी सब्जियां में काफी अधिक मात्रा में विटामिन बी12 होता है.